DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हंगामें की भेंट चढ़ा प्रश्नकाल, कार्यवाही बुधवार तक स्थगित

मल्टी ब्रांड रिटेल क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति देने के फैसले को वापस लेने की मांग, मुल्लापेरियार बांध मुद्दे पर केरल के सांसदों के विरोध समेत विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा में प्रश्नकाल नहीं हो सका और कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही देर बाद बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।
   
22 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद शुक्रवार को लगातार नौंवे दिन प्रश्नकाल हंगामे की भेंट चढ़ गया। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन को इटली के संसदीय प्रतिनिधिमंडल के आने की जानकारी दी। सदस्यों ने मेजें थपथपाकर मेहमानों का स्वागत किया।
   
इसके बाद मीरा कुमार ने जैसे ही कार्यवाही आगे चलाने का प्रयास किया भाजपा, वाममोर्चा, जदयू, शिवसेना, बीजद के अलावा संप्रग सरकार के घटक तृणमूल कांग्रेस और सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे सपा और बसपा के सदस्य खड़े होकर मल्टी ब्रांड रिटेल क्षेत्र में 51 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दिये जाने के फैसले को वापस लेने की मांग करने लगे। भाजपा के मुरली मनोहर जोशी, राजनाथ सिंह, जद यू के शरद यादव, माकपा के वासुदेव आचार्य, भाकपा के गुरूदास दासगुप्ता, तणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी, सपा के शैलेन्द्र कुमार को सरकार से इस विषय पर सवाल करते देखा गया।
   
केरल से विभिन्न दलों के सदस्य मुल्लापेरियार बांध का विरोध कर रहे थे। उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां ली हुई थी। लोकसभा अध्यक्ष ने कई बार सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया लेकिन सदस्यों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता देख उन्होंने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
    
एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे जब लोकसभा की बैठक फिर शुरू हुई तो वही नजारा दिखा और विभिन्न दलों के सदस्य एफडीआई मुद्दे पर हंगामा करने लगे। हंगामा थमते नहीं देख मीरा कुमार ने सदन की बैठक बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी। सोमवार को सदन की बैठक नहीं होगी जबकि मंगलवार को मुहर्रम का अवकाश है।
    
उल्लेखनीय है कि खुदरा क्षेत्र में एफडीआई मुद्दे पर पिछले शुक्रवार से ही सदन की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है और इस दौरान एक भी दिन प्रश्नकाल नहीं चल सका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हंगामें की भेंट चढ़ा प्रश्नकाल, कार्यवाही बुधवार तक स्थगित