DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बटुआ और छुट्टी देखें, ढेरों विकल्प हैं घूमने जाने के

बटुआ और छुट्टी देखें, ढेरों विकल्प हैं घूमने जाने के

दिल्लीवालों के लिए दिसंबर का महीना खास है। यही वक्त है अपनी बची छुट्टियां परिवार के साथ मनाने और ठंड से ठिठुर रही दिल्ली से बाहर जाने का। अगर आप इस महीने एलटीए लेकर साल के अंतिम कुछ दिन अपने परिवार के साथ घूमने जाना चाहते हैं? तो किन बातों का रखें ध्यान, बता रही हैं अनुराधा गोयल

दिल्ली के कई बाशिंदे बर्फ देखने के शौकीन हिल स्टेशनों पर नजरें गड़ाए रहते हैं तो धार्मिक लोगों की नजर वैष्णो देवी या दूसरी ऐसी जगहों पर लग जाती है, जहां मंदिरों की भरमार है। प्रकृति प्रेमी उत्तरपूर्वी राज्यों की ओर देखने लगते हैं। दरअसल दिसंबर के महीने में जहां छुट्टियां पड़ती हैं, वहीं क्रिसमस, नए साल की शाम भी लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर कर देती है। सबसे बड़ी समस्या आती है कि वे कहां जाए, कैसे जाएं और यह कैसे जानें कि बाजार में कौन से सस्ते टूर पैकेज उपलब्ध हैं। चलिए हम आपकी मदद करते हैं।

ट्रैवल वेबसाइट्स
यह नेट का जमाना है। आजकल हर काम नेट से ही शुरू होता है। तो सबसे पहले उन वेबसाइट्स को देखिये, जो आपको ट्रैवलिंग से संबंधित सूचनाएं देती हैं। ये वेबसाइट ही आपको यह भी बताएंगी कि ट्रैवल एजेंसियां किस-किस तरह के आकर्षक पैकेज आपको दे रही हैं। साथ ही ये साइट्स आपको उन स्थानों की भी जानकारियां देंगी, जहां आप जाना चाहते हैं। ऐसी ही कुछ प्रमुख वेबसाइट्स हैं:
www.yatra.com
www.travelguru.com
www.makemytrip.com
www.indbaaz.com
www.travelmarg.com
www.indianluxurytours.net

तलाशिये टूर पैकेज
यदि आपका बजट कम है तो आपको ऐसे पैकेज की तलाश करनी चाहिए जो आपको भरपूर मजे भी करवाएं और आपका काम भी आसानी से हो जाए। हालांकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से ट्रैवल एजेंट से बातचीत कर अपने अनुसार अपना पैकेज अलग भी बनवा सकते हैं और उसमें डिस्काउंट भी पा सकते हैं।

अगर आप उत्तर-पूर्व की ओर जाना चाहते हैं तो आपके लिए चार रात और पांच दिन का पैकेज मौजूद है। जहां इनडबाज डॉट कॉम में उत्तर-पूर्व के लिए 13 हजार का पैकेज उपलब्ध है, जिसमें तमाम सुविधाओं के साथ खानपान की सुविधा भी उपलब्ध है। वहीं एन चिराग ट्रैवल्स में पांच दिन, चार रातों का पैकेज 10,189 रुपए प्रति व्यक्ति है।

इनडबाज डॉट कॉम में गोवा का ट्रिप 5,500 रुपए प्रति व्यक्ति है, वहीं माइ टूर प्लानर्स डॉट कॉम में गोवा के चार दिन, तीन रातों का 16,500 प्रति व्यक्ति है। एन चिराग ट्रैवल्स में गोवा के चार दिन, तीन रातों का बजट 5,698 रुपए है।

एन चिराग ट्रैवल्स का नैनीताल का पैकेज दो रात, तीन दिन का 5,898 का है, वहीं शेरवानी हिलटॉप नैनीताल में कपल्स के लिए खास इंतजाम हैं। जिसमें कपल्स को तीन दिन दो रातों के कम से कम 7,898 रुपए देने होंगे। इस पैकेज में आपको वेलकम ड्रिंक्स, ब्रेकफास्ट, डिनर इत्यादि की सुविधा मिलेगी।

इनडबाज डॉट कॉम में केरल ट्रिप के लिए प्रति व्यक्ति 13,200 रुपए देने होंगे। माइ टूर प्लानर्स डॉट कॉम में केरल के छह दिन, पांच रातों का 17,500 का पैकेज है। जिसमें 3 स्टार होटल में ठहराने की सुविधा तो है ही, साथ ही राइडिंग इत्यादि की सुविधा भी मिलेगी। एन चिराग ट्रैवल्स में केरल के छह दिन, पांच रातों के लिए 11,649 रुपए देने होंगे। ट्रैवल गुरु में केरल का पैकेज कई तरह के ऑफर्स के साथ मौजूद है। जिसमें 6,629 से लेकर 10,289 के बीच कई पैकेज आपकी सुविधानुसार मौजूद है।

ट्रैवलमार्ग डॉट कॉम में राजस्थान के पैकेज में तीन रात का टूर 12,500 रुपए का है, वहीं ट्रैवल गुरु डॉट कॉम में राजस्थान की सैर चार दिन तीन रातों के लिए आप 5,749 रुपए में कर सकते हैं।

आप अपनी मनपसंद जगह और जरूरत के हिसाब से पैकेज ले सकते हैं। एन चिराग ट्रैवल्स में काठमांडू (3 रात 4 दिन) का टूर पैकेज 14,489 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से मौजूद है। वहीं नेपाल टूर पैकेज के दौरान (3 रात 4 दिन) के लिए ट्रैवल गुरु डॉट कॉम का पैकेज 6,609 रुपए का है।

इसी तरह मसूरी, डलहौजी, सिक्किम, उत्तरांचल, लद्दाख, कश्मीर आदि के टूर पैकेज उपलब्ध हैं। फॉरेन डेस्टिनेशन के लिए और भी कई तरह के टूर पैकेज हैं। हालांकि अलग-अलग ट्रैवल एजेंसी के इन पैकेजेस में समय, मौसम और त्योहार के हिसाब से बदलाव भी हो सकते हैं।

इन दिनों अखबारों में ट्रैवल एजेंसियों के खूब विज्ञापन छपते हैं। नेट के अलावा आप भी इन विज्ञापनों को ध्यान से देखिये।

अखबारों पर भी रखें नजर
इन दिनों अखबारों में भी ट्रैवल एजेंसियों के खूब विज्ञापन छपते हैं। ये एजेंसियां इन्हीं विज्ञापनों के जरिये ग्राहकों को आकर्षित करती हैं। नेट के अलावा आप भी इन विज्ञापनों को ध्यान से देखिये। हो सकता है कोई टूर पैकेज आपको ही सूट कर जाए। लेकिन सबसे पहले आपको इन विज्ञापनों को ध्यान से पढ़ना होगा। कई बार इस तरह के विज्ञापनों में कुछ बातें बहुत छोटे प्वाइंट साइज में छपी होती हैं, जिन पर लोग ध्यान नहीं देते। एक बार विज्ञापन को पूरा पढ़ने के बाद आप फोन करके ट्रेवल एजेंसी से बात करिये और उसके पास जाकर खुद पूरी पूछताछ करिये। इसके बाद फैसला करिये कि आपको कौन सा पैकेज लेना है।

कहां जाएं
भारत में घूमने के लिए इतनी अधिक जगह हैं कि आसानी से यह तय करना संभव नहीं है कि आप कहां जाना चाहते हैं। फिर भी दिसंबर के महीने में जो जगहें ज्यादा लोकप्रिय हैं उनमें कश्मीर, मनाली, गोवा, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर पूर्व के दूसरे राज्य, वैष्णों देवी, जयपुर, शिमला, धर्मशाला, डलहौजी, मसूरी, नैनीताल, लद्दाख और केरल प्रमुख हैं। यदि आपका बजट अच्छा खासा है और आप विदेशी टूर अफोर्ड कर सकते हैं तो नेपाल, बैंकॉक या फिर मॉरिशस जैसी जगहों पर जाया जा सकता है। लिहाजा सबसे पहले यह तय करिये कि आपको कहां जाना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बटुआ और छुट्टी देखें, ढेरों विकल्प हैं घूमने जाने के