DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुदरा बाजार में विदेशी निवेश नहीं चलेगा

मैनपुरी, हिन्दुस्तान संवाद। गुरुवार को समाजवादी पार्टी व व्यापार मंडल ने संयुक्त रूप से खुदरा बाजार में विदेशी निवेश के विरोध में जनपद बंद का आह्वान किया। बाजार बंदी के आह्वान का जिले में मिला-जुला असर रहा। सपाइयों और व्यापारियों ने सुबह से ही व्यापारियों और दुकानदारों से अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की। किशनी में सपाइयों ने पुतला फूंका। करहल-कुरावली बेवर, भोगांव, घिरोर, बरनाहल कटरा समान में भी एफडीआई के विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किए। सुबह से ही सपा नेता और व्यापारी नेताओं ने बाजार में भ्रमण कर दुकानदारों और व्यापारियों से खुदरा बाजार में विदेशी निवेश से होने वाले नुकसान की जानकारी देनी शुरू कर दी और अपने प्रतिष्ठान बंद करने का अनुरोध किया। इस दौरान सपा प्रत्याशी राजू यादव, जिलाध्यक्ष सपा खुमान सिंह वर्मा, चन्द्रपाल सिंह यादव, सतीश यादव, रीता गुप्ता, बिल्लू यादव, हरिश्चन्द्र यादव, श्याम वरन शास्त्री, बाला यादव, सतेन्द्र यादव, व्यापारी नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी, चन्द्रशेखर यादव, मो. उमर सिद्धीकी, सर्वेश गुप्ता, बलवीर सिंह, व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष वोट सिंह यादव, अरविंद यादव, देवेन्द्र यादव आदि ने प्रदर्शन कर सरकार को फैसला बदलने के लिए मजबूर करने का आह्वान किया।

इस मौके पर सपा के युवा कार्यकर्ताओं ने नगर में बाइक रैली निकालकर केन्द्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। हमारे करहल प्रतिनिधि के अनुसार सपा मुखिया के निर्देश पर विधायक सोवरन सिंह यादव के नेतृत्व में सपा कार्यकर्ताओं ने बाजार बंद कराया। व्यापारियों ने भी इसमें सपा का प्रयोग किया। प्रदर्शन के दौरान विधायक ने कहा कि एफडीआई से छोटे व्यापारी तवाह हो जाएंगे। किसान बेरोजगार होंगे। लेकिन केन्द्र सरकार विदेशी कंपनियों से मिलकर देशी कारोबार को विदेशी हाथों में सौंपने पर आमादा है लेकिन सपा ऐसा नहीं होने देगी। प्रदर्शन को पूर्व एमएलसी सुभाष चन्द्र यादव, सपा नेता डा. रामपाल यादव, पूर्व चेयरमैन बीके शर्मा ने भी सम्बोधित किया।

इस मौके पर आनंद दिवाकर, अब्दुल रहीम, बृजकुमार यादव, दलवीर सिंह यादव, नंद किशोर वर्मा, सनी यादव, अखिलेश यादव, डा. अनिल कठेरिया, इरशाद, मुवीन अहमद, ताहिर चांद आदि उपस्थित थे। हमारे कटरा समान प्रतिनिधि के अनुसार- कस्बा में सपा नेताओं और व्यापारियों ने एफडीआई के विरोध में बाजार बंद कराया। सपा नेता मातादीन यादव, पप्पू वर्मा, जलेब सिंह, रामखिलाड़ी, बीरी सिंह, सत्यराम वर्मा, राजकिशोर गुप्ता, पिंटू तोमर, सरमन राठौर, अमित यादव आदि ने बाजार बंदी में अहम भूमिका निभाई। बरनाहल प्रतिनिधि के अनुसार- कस्बा बरनाहल में व्यापार मंडल के अध्यक्ष शिव कुमार यादव, व्यापारी चमन सक्सेना, ऊभन शाक्य, शिव कुमार गुप्ता, बाबूराम यादव, सीपी यादव, जितेन्द्र सिंह आदि ने बाजार बंद कराया और केन्द्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। कस्बा नवीगंज में भी व्यापारी प्रकाश चन्द्र पाण्डेय, नरेश चौहान, दिनेश मिश्रा, आशीष यादव, दीप चन्द्र आदि ने बाजार बंद करने के लिए व्यापारियों से अनुरोध किया।

भोगांव प्रतिनिधि के अनुसार- खुदरा बाजार में विदेशी निवेश पर कस्बे के बाजार दोपहर तक बंद रहे। सपा नगर अध्यक्ष अब्दुल सलाम, आशीष तिवारी, गिरंद सिंह यादव, कामता सिंह यादव, अफरोज मंसूरी, सुरेन्द्र सिंह यादव, अजय यादव, मो. सुएब, इमरान चौधरी आदि ने दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील की।बेवर प्रतिनिधि के अनुसार- रिटेल कारोवार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के फैसले को लेकर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा बाजार बंद कराया गया। कार्यकर्ताओं ने बाजार बंद कराने के लिये एफडीआई के दुष्प्रभावों को समझाया। इस अवसर पर आकाश प्रताप सिंह उर्फ मोनू तोताराम यादव,रजनीश यादव,सुभाष यादव,विजलेश तिवारी,सुचेता शाक्य,संजीव एटम,हन्टू यादव प्रकाश प्रधान,रिंकू मिश्रा,हिदायत अली ,प्रमोद यादव,राहुल यादव,ऋषी यादव, शमशाद आदि शामिल थे। कुरावली प्रतिनिधि के अनुसार- कस्बा में समाजवादी पार्टी के आहवान पर बाजार बंदी का असर देखने को नहीं मिला।

सुबह से शाम तक लोगों की दुकानें खुली रहीं। विदित हो कि समाजवादी के प्रदेश नेतृत्व ने आहवान किया था कि खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी निवेश के विरोध में एक दिसम्बर को व्यापारी अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर बाजार बंदी को सफल बनाएंगे। लेकिन समाजवादी पार्टी के प्रदेश नेतृत्व का असर कस्बा में देखने को नहीं मिला। प्रतिदिन की तरह समय पर बाजार खुला व पूरे दिन खुला रहा। किशनी प्रतिनिधि के अनुसार--गुरुवार को सपाइयों ने पैदल भ्रमण कर पूरे बाजार को बंद करवाया कुछ देर बाद सपाइयों ने बैठक करके केन्द्र सरकार को जमकर कोसा एवं सपाइयों ने इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का पुतला भी फूॅक दिया। खुदरा व्यवसाय के विरोध में सपा नगर अध्यक्ष सन्दीय यादव डैनी के नेतृत्व में सैकड़ाे सपाइयों ने पूरे नगर में पैदल भ्रमण कर व्यापारियों से दुकाने बंद रखने का आह्वान किया एवं प्राइवेट बस स्टैण्ड पर स्थित पार्क मे एकत्रित होकर बैठक का आयोजन किया।

बैठक को सपा के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि देश में अमेरिकी कम्पनी बालमर्ट को अपने स्टोर खोलने फैसला छोटे गरीब व्यापारियों को भुखमरी के कगार पर पहुॅंचा देगा। सपा प्रत्याशी इजी0 बृजेश कठेरिया ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गान्धी विदेशी कम्पनियों से मिलकर देश के गरीब व्यापारियों का शोषण कर रहीं हैं। इससे पूर्व सपाइयों ने कांग्रेस मुर्दाबाद सोनिया, राहुल मुर्दाबाद के नारे लगाकर उनका पुतला फूॅंक दिया। इस अवसर पर अमित चौहान पूर्व जिलापंचायत सदस्य नरेन्द्र यादव बृजेश कठेरिया, सुरेश यादव, प्रवेश यादव, छात्रसभा जिलाध्यक्ष प्रशान्त यादव, लालू यादव, सुनील यादव, मिन्टू चौहान, रामबाबू सविता, बीरकुमार यादव, सुभाष यादव, राजवीर यादव, अवधेश पाल, अमरीश चौहान, धीरेन्द्र कठेरिया, मंगल रावत, गौतम राठौर, शीबू यादव, उमाकान्त यादव, सचिन गुप्ता, रमाकान्त गुप्ता, मुकेश यादव, दीपू गुप्ता, शिवा राठौर, कल्लू यादव, आकाश यादव आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खुदरा बाजार में विदेशी निवेश नहीं चलेगा