DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अर्जुन वृक्षारोपण योजना को सीएम की स्वीकृति

रांची, विशेष संवाददाता। मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने अर्जुन वृक्षारोपण योजना की स्वीकृति दे दी है। ढाई हजार हेक्टेयर में सिल्क कोकून उत्पादन के लिए चार करोड़ की लागत से अर्जुन वृक्षारोपण योजना सरजमीं पर उतरेगी। यह योजना सिल्क, बोर्ड, राज्य और लाभुक के 80 और 10-10 के अनुपात में कारगर होगी।

योजना के हरेक स्टेज की फोटोग्राफी कर उसका रिकार्ड रखा जाएगा। कम से कम तीन वर्ष तक देखरेख और भौतिक सत्यापन भी होगा। सीएम ने 450 कोकून स्टोरेज भवन के लिए 2.25 करोड़ की स्वीकृति दी है। यह स्टोरेज केंद्रीय सिल्क बोर्ड, राज्य और लाभुक के बीच 50:25:25 के अनुपात के आधार पर बनेंगे।

पहली बार केंद्रीय सिल्क बोर्ड के सहयोग से सेरिकल्चर पॉलिटेक्निक खोलने की स्वीकृति दी गई है। निजी उद्यमी भी डेढ़ लाख रुपए की लागत से इस तरह की पॉलिटेक्निक खोल सकेंगे। साथ ही 10 सेरिक्लिनिक भी खोले जाएंगे। हरेक क्लिनिक पर चार लाख खर्च होंगे।

सीएम ने केंद्रीय रेशम बोर्ड के सहयोग से एक हजार तसर उत्पादन से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण देने का आदेश दिया है। रेशम क्षेत्र के एक हजार स्वयं सहायता समूहों को 4500 रुपए की अधिकतम सीमा तक ब्याज वापस करने की योजना की स्वीकृति भी दी है।

उद्योग विभाग, केंद्रीय सिल्क बोर्ड एवं बैंकों के प्रतिनिधियों की सीमित लाभुकों का चयन पारदर्शी तरीके से करने के निर्देश दिए। अन्य एजेंसियों द्वारा अनुदानित स्वयं सहायता समूहों को दुबारा योजना लाभ नहीं देने का भी निर्देश दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अर्जुन वृक्षारोपण योजना को सीएम की स्वीकृति