DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर शनिवार नवोदित कलाकारों के नाम

पटना। कौशिक रंजन। बिहार के लोक कलाकारों खासकर नवोदित कलाकारों को एक खास मंच मिलने जा रहा है। इसके माध्यम से वे अपनी कला की प्रस्तुति कर पाएंगे। पटना में गोलघर के पास, बोधगया में माया सरोवर के पास और राजगीर में प्रत्येक शनिवार को एक घंटा ‘सांध्य संगीत’ नामक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पर्यटन विभाग की तरफ से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए इन स्थानों पर मंच, माइक, लाइट समेत अन्य तमाम साधनों की व्यवस्था की गई है। दर्शकों के लिए यह मुफ्त मनोरंजन होगा। यहां प्रस्तुति देने के लिए विभाग ने कलाकारों से प्रस्ताव मांगे थे।

इसमें 48 कलाकारों के प्रस्ताव आए, जिसमें 33 कलाकारों का चयन कर चार्ट तैयार कर लिया गया है। इसमें भोजपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, मधुबनी, गया, मुजफ्फरपुर समेत अन्य जिलों के कलाकार शामिल हैं। बाद में जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त कलाकारों को भी इसमें जोड़ा जा सकता है। प्रस्तुति देने वाले सभी स्तर के प्रत्येक कलाकार को विभाग 500 रुपए प्रति शो मानदेय के अलावा आने-जाने का किराया भी देगा। 33 कलाकारों को पटना, राजगीर और बोधगया में प्रस्तुति देने के लिए रोटेट कराया जाएगा।

लेजर शो में मनोरम झलकियांमधुर लोक संगीत के अलावा पटना के गोलघर में ‘लेजर शो’ का भी आयोजन किया जा रहा है। यह शो बोधगया और राजगीर के पांडु पोखर में भी आयोजित किए जाएंगे। इन तीनों स्थानों पर ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को इन शो के जरिए उजागर किया जाएगा। पटना में गोलघर के इतिहास और निर्माण से जुड़ी कहानियों के अलावा शहर से जुड़े इतिहास को भी दिखाया जाएगा। राजगीर और बोधगया में बौद्धकालीन इतिहास के अलावा इन स्थानों से जुड़ी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। पर्यटन विभाग ने इसके लिए कंपनी का चयन कर लिया है।

लेजर शो में रंगीन रौशन के जरिए हवा में प्रतिबिम्ब बनाकर कलाकृतियां दिखायी जाती हैं। गोलघर में लेजर शो और संगीत का आयोजन होने से पटना के लोगों को मनोरंजन से भरा शाम बीताने का एक नया स्थान मिल जाएगा।कोट में ....सांध्य संगीत कार्यक्रम की शुरुआत इस महीने में 15 दिसम्बर से पहले हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद ‘लेजर शो’ की शुरुआत तीनों स्थानों पर की जाएगी। विभाग ने इसके लिए तमाम तैयारियां कर ली हैं। सुनील कुमार पिंटू, मंत्री, पर्यटन विभाग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हर शनिवार नवोदित कलाकारों के नाम