फोटो गैलरी

Hindi Newsछोटी कारों का बड़ा होता भारतीय बाजार

छोटी कारों का बड़ा होता भारतीय बाजार

पिछले दिनों इंटरनेट पर किए गए सर्वे में एक दिलचस्प अनुमान लगाया गया। इस अनुमान के अनुसार एक विकासशील अर्थव्यवस्था की वजह से एक आम औसत भारतीय खरीदार की जेब में अब कार खरीदने के लिए पहले के मुकाबले...

छोटी कारों का बड़ा होता भारतीय बाजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Nov 2011 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

पिछले दिनों इंटरनेट पर किए गए सर्वे में एक दिलचस्प अनुमान लगाया गया। इस अनुमान के अनुसार एक विकासशील अर्थव्यवस्था की वजह से एक आम औसत भारतीय खरीदार की जेब में अब कार खरीदने के लिए पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा पैसा है। इस सर्वे में यह भी कहा गया कि अधिकांश भारतीय छोटी कारों को खरीदने की इच्छा रखते हैं। आइए देखते हैं ये कारें कैसी हैं और आपको कितनी सूट करती हैं।

हुंडई इऑन
कोरियन कंपनी हुंडई मोटर्स ने छोटी कार इऑन को लांच किया है। इस कार में 814 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है। साथ ही इसमें 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन, की-लेस एंट्री, गियर शिफ्ट इंडिकेटर और अल्टरनेटर मैनेजमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मौजूद हैं। यह 21.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। यह कार 6 अलग-अलग वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 2.70 लाख रुपए से 3.72 लाख रुपए के बीच है। ईऑन के टॉप मॉडल में सेफ्टी एयर बैग लगा है। इऑन में ‘गेयर शिफ्ट इंडिकेटर’ दिया गया है, जो इसे इंट्री लेवल पर अन्य दूसरी कंपनी की स्मॉल कारों से अलग करता है। इऑन के सभी वैरिएंट में गेयर शिफ्ट इंडिकेटर लगे हैं।

होंडा ब्रियो
जापान की कार निर्माता कंपनी की होंडा ब्रियो जिसकी कीमत 3.95 लाख रुपए से 5.1 लाख रुपये (एक्स शोरुम) के बीच होगी। इस कार को खासतौर पर भारत के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। होंडा ब्रिओ में चार सिलेंडर 1.2 लीटर आईवीटेक इंजन लगा हुआ है जो 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। ब्रियो में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है। पेट्रोल इंजन वाली यह कार चार मॉडल और छह रंगों में उपलब्ध है। इसके चार माडल- ब्रिओ ईएमटी, ब्रिओ एसएमटी, ब्रिओ एस ओएमटी और ब्रिओ वीएमटी है।

शेवरले बीट डीजल
अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स की छोटी कार बीट डीजल नया मॉडल है, जो पहले सिर्फ पेट्रोल में ही मौजूद था। ये कार दुनिया की सबसे छोटी डीजल कार है। एक लीटर डीजल में बीट 24 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस कार में 936 सीसी का 3 सिलिंडर वाला इंजन लगा हुआ है। कंपनी ने बीट डीजल को चार वैरिएंट्स में पेश किया है, जिनकी एक्स शोरूम कीमत 4.29 लाख रुपए से 5.45 लाख रुपए के बीच है। कंपनी इस कार पर 3 साल या फिर 1 लाख किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है।

टोयटा इटिऑस लिवा
जापानी कंपनी टोयटा की इटिऑस लीवा भी छोटी कारों में से एक है। इसका इंजन 1197 सीसी का है। इसके पेट्रोल और डीजल वर्जन दोनों उपलब्ध हैं। इसकी एक्स शोरूम कीमत 4.62 लाख रुपए से 6.50 लाख रुपए के बीच है। ये कार कई सारे वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसमें A 3NR&FE गैसोलीन, 4 सिलेंडर 16V DOHC इंजन लगा है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है। इसके अलावा छोटी कारों में कुछ और कारें जैसे मारुती सुजुकी की ऑल्टो, ए-स्टार, वैगन-आर, जेन- एस्टिलो, रिट्ज और स्विफ्ट हैं। हुंडई की सैंट्रो, आई-10, आई-20 हैं। शेवरले की स्पार्क, बीट पेट्रोल, युवा है। फोर्ड की फीगो है। टाटा मोटर्स की नैनो, इंडिका इत्यादि छोटी कारें मार्केट में मौजूद हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें