फोटो गैलरी

Hindi Newsपाक के साथ परस्पर विश्वास की खाई घट रही हैः कृष्णा

पाक के साथ परस्पर विश्वास की खाई घट रही हैः कृष्णा

मनमोहन सिंह और उनके पाक समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी के बीच मुलाकात से पहले विदेश मंत्री एस एम कष्णा ने कहा है कि इस पाकिस्तान के साथ परस्पर विश्वास की खाई घट रही...

पाक के साथ परस्पर विश्वास की खाई घट रही हैः कृष्णा
Wed, 09 Nov 2011 04:59 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी के बीच मुलाकात से पहले विदेश मंत्री एस एम कष्णा ने कहा है कि इस पाकिस्तान के साथ परस्पर विश्वास की खाई घट रही है। बहरहाल, उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद के प्रशिक्षण शिविरों के खिलाफ पाकिस्तान को कार्रवाई करने की जरूरत है।

मालदीव में दक्षेस शिखर सम्मेलन के लिए रवाना हुए कृष्णा ने आज विशेष विमान में संवाददाताओं से कहा, मैं इस मुलाकात के दौरान आगे बढ़ने को लेकर उत्सुक हूं क्योंकि दोनों देशों के बीच परस्पर विश्वास का स्तर बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि पाकिस्तान के साथ हमारा संबंध पहले के मुकाबले अधिक स्थिर हुआ है। बीते छह से आठ महीने के दौरान सचिव स्तर की वार्ता से इस शिखर सम्मेलन के दौरान होने वाली बातचीत के लिए सही माहौल बना है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी कल दक्षेस शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री ने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ वार्ता के नतीजे को लेकर आशावान हैं। इसके साथ उन्होंने कहा, इसका मतलब यह नहीं है कि हम सभी मौजूदा समस्याओं को अभी हल कर लेंगे। बातचीत के लिए माहौल बेहद उत्साहजनक है। कृष्णा ने कहा, पाकिस्तान के साथ विश्वास बहाली की खाई घट रही है और माहौल बहुत सकारात्मक हुआ है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के भारत दौरे का हवाला देते हुए कृष्णा ने कहा कि मेरा मानना है कि हम समक्ष के नए स्तर तक पहुंचने वाले हैं। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक दोनों देश के बीच जिस तरह की कटुता थी, अब वह नहीं है।

पाकिस्तान में मुंबई हमले की सुनवाई और आतंकवाद के संदर्भ में पूछे जाने पर कष्णा ने कहा, आतंकवाद की पनाहगाहों को खत्म होना चाहिए। कृष्णा ने कहा कि हम चाहते हैं कि पाकिस्तान यह समझे कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ साक्षा रणनीति पर काम करना उसके लिए जरूरी है। आतंकवाद से भेदभावपूर्ण तरीके से नहीं निपटा जा सकता।

दक्षेस देशों में चीन की बढ़ते निवेश और संवाद के बारे में विदेश मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के देशों के साथ भारत के ऐतिहासिक रिश्ते रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि पाकिस्तान के साथ वार्ता में भारत—अफगानिस्तान पर सामरिक समझौते का मुद्दा उठेगा तो उन्होंने कहा कि यह भारत और अफगानिस्तान के बीच का द्विपक्षीय समझौता है।

दक्षेस की बैठक में भाग लेने के लिए मालदीव के आदू शहर जाने वाले कृष्णा का ध्यान मुख्य रूप से दक्षेस के सदस्य देशों पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बांगलादेश, अफगानिस्तान और मालदीव के साथ संपर्क बनाने पर केंद्रित होगा। इसके साथ ही वह व्यापार सहित अन्य क्षेत्रीय मुद्दे भी उठाएंगे।

मालदीव में तीसरी बार यह सम्मेलन आयोजित हो रहा है। यह दक्षेस का 17वां सम्मेलन है। सम्मेलन का एजेंडा बिल्डिंग ब्रिजेज दूरियां कम करना है है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस सम्मेलन का उददेश्य लोगों के बीच संपर्क के बुनियादी ढांचे में सुधार करने के साथ ही व्यापार एवं लोगों के बीच सम्पर्क होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें