फोटो गैलरी

Hindi Newsटीम वर्क को जाता है जीत का श्रेय : धौनी

टीम वर्क को जाता है जीत का श्रेय : धौनी

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में बुधवार को पांच विकेट से मिली जीत के बाद कहा कि इस पिच पर जीत हासिल करने का श्रेय टीम वर्क को जाता...

टीम वर्क को जाता है जीत का श्रेय : धौनी
Wed, 09 Nov 2011 02:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में बुधवार को पांच विकेट से मिली जीत के बाद कहा कि फीरोजशाह कोटला मैदान की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मददगार नहीं थी और इस पिच पर जीत हासिल करने का श्रेय टीम वर्क को जाता है।
 
धौनी ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि साढ़े तीन दिन में मैच समाप्त होने का यह मतलब नहीं है कि टेस्ट बहुत आसान था। हम पहली पारी में 95 रन की बढ़त दे चुके थे। ऐसे में वापसी करना और मैच जीतना टीम वर्क का ही परिणाम है।
 
उन्होंने कहा कि फीरोजशाह कोटला मैदान की पिच पर नीची रहती गेंदों पर बल्लेबाजों के लिए रन बनाना कतई आसान नहीं था। यदि आप स्कोर बोर्ड को देखें तो हर बल्लेबाज ने रन बनाने के लिए काफी गेंदें खेली। भारतीय कप्तान ने अपने गेंदबाजों खासकर, दोनों स्पिनरों प्रज्ञान ओझा और रविचंद्रन अश्विन की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी मेहनत से विकेट हासिल किए। ओझा ने पहली पारी में छह विकेट लिए जबकि मैन ऑफ द मैच अश्विन ने भी दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए। उमेश यादव की 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के आस पास की गति निश्चित रूप से काफी अच्छी है।

धौनी ने कहा कि ओझा और अश्विन ने जैसा प्रदर्शन किया है, उससे उम्मीद है कि वे आगे भी सीरीज में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को इसी तरह परेशान करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि कोटला की पिच इतनी बुरी नहीं थी। यह परंपरागत कोटला की पिच दिखाई दे रही थी। हालांकि इसमें टर्न भी थी और गेंद नीची रह जाती थी। ऐसी गेंदों पर लक्ष्य का पीछा करना और वह भी चौथी पारी में काफी मुश्किल होता है।
 
विश्वकप विजेता कप्तान ने कहा कि टेस्ट मैच, वनडे और टी20 से पूरी तरह अलग होते हैं। वनडे में लक्ष्य का पीछा करना और टेस्ट मैच में लक्ष्य का पीछा करना, दोनों अलग बातें हैं। उन्होंने टीम के सीनियर बल्लेबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि चौथी पारी में उन्होंने काफी अच्छी बल्लेबाजी की और हर गेंद को मेरिट के हिसाब से खेला। उन्होंने कोई अनावश्यक खतरा नहीं उठाया।
 
मैन ऑफ द मैच अश्विन के लिए धौनी ने कहा कि उन्होंने अपनी गेंदों की गति में विविधता, ऑफ स्पिन और कैरमबाल से कैरेबियाई बल्लेबाजों को परेशानी में रखा। उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी के लिए पदार्पण टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करना वाकई यादगार होता है।
 
युवराज सिंह के दोनों पारियों में ज्यादा कामयाब न रहने से धौनी कतई चिंतित नजर नहीं आए। उन्होंने कहा कि सिर्फ एक मैच से किसी खिलाड़ी के बारे में धारणा नहीं बनाई जानी चाहिए। कप्तान ने कहा कि हमारे पास अब विश्राम के लिए एक दिन है। उसके बाद हम कोलकाता टेस्ट की तैयारी करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें