फोटो गैलरी

Hindi Newsअब क्लार्क का प्रोटीज टेस्ट

अब क्लार्क का प्रोटीज टेस्ट

शुरुआती बढ़त के बावजूद वनडे सीरीज गंवा चुकी माइकल क्लार्क के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को शुरु होने वाला पहला क्रिकेट टेस्ट मैच किसी अग्निपरीक्षा से कम...

अब क्लार्क का प्रोटीज टेस्ट
Tue, 08 Nov 2011 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

शुरुआती बढ़त के बावजूद वनडे सीरीज गंवा चुकी माइकल क्लार्क के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को शुरु होने वाला पहला क्रिकेट टेस्ट मैच किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा।

गत वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ प्रतिष्ठित एशेज सीरीज में मिली हार के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन लड़खड़ाया हुआ है और इसके बाद से टीम केवल श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही। अब उसके सामने दक्षिण अफ्रीका जैसा मजबूत प्रतिद्वंद्वी है जिसे अपने घर में शेर माना जाता है।

वनडे सीरीज में शुरुआत में पिछड़ने के बावजूद सीरीज पर कब्जा कर दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को चेतावनी जरूर दे दी है। अपने खिलाड़ियों को लेकर टीम में उठे अंदरूनी विवाद से उबरना भी कंगारुओं के लिए फिलहाल चुनौती ही है और इन सबसे उबरकर मैच पर शत प्रतिशत ध्यान दिए बिना उनके लिए राह काफी मुश्किल रहने वाली है।
 
ऑस्ट्रेलिया के पास पूर्व कप्तान रिकी पोंटिग, विकेटकीपर ब्रैड हैडिन, ऑलराउंडर रेयान हैरिस और ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर मौजूद उपकप्तान शेन वॉटसन जैसे अनुभवी खिलाडी हैं तो पैट क्युमिंस, ट्रेंट कोपलैंड और नाथन लियोन जैसे प्रतिभाशाली युवा भी हैं। कोपलैंड, लियोन और तेज गेंदबाज रेयान हैरिस ने श्रीलंका दौरे पर प्रभावी प्रदर्शन किया था। अब कप्तान और पूरे देश को इन दोनों से दक्षिण अफ्रीका में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

दक्षिण अफ्रीका की कमान अनुभवी ग्रेम स्मिथ के हाथों में है और उनका साथ देने के लिए उप कप्तान ए बी डीविलियर्स, हाशिम अमला, जे पी डुमिनी और जाक कैलिस जैसे फॉर्म में चल रहे अनुभवी खिलाड़ी हैं। साथ ही दुनिया के नंबर वन तेज गेंदबाज डेल स्टेन और नवोदित स्पिनर इमरान ताहिर भी टीम को मजबूती देंगे।
 
कैलिस ने पिछले कुछ समय से क्रिकेट के हर फॉर्मेट में लाजवाब प्रदर्शन किया है। उनसे टीम को काफी उम्मीदें होंगी। डीविलियर्स का हालांकि चोट के कारण इस मैच में उतरना संदिग्ध हो गया था लेकिन वे अगर उतर पाते हैं तो दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी और भी मजबूत हो जाएगी।
 
गेंदबाजी में स्टेन का साथ देने के लिए मोर्न मोर्कल और लोनबावो सोत्सोबे की खतरनाक जोड़ी मौजूद है। सोत्सेबे ने पिछले एक वर्ष में अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें