ब्रिटेन में 10 साल के बच्चे भी पीते हैं शराब - ब्रिटेन में 10 साल के बच्चों भी अल्कोहल के आदी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिटेन में 10 साल के बच्चों भी अल्कोहल के आदी

ब्रिटेन में 10 साल के बच्चों भी शराब के आदी हैं। ऐसे में वे शराब के सेवन से पैदा होने वाली समस्याओं से भी जूझ रहे हैं। 10-15 साल के ऐसे हजारों बच्चों हैं, जो अल्कोहल, खानपान व निद्रा की समस्याएं झेल रहे हैं।

यह खुलासा एक नए सरकारी अध्ययन में किया गया है। नतीजे 80,000 स्कूली छात्रों के अध्ययन पर आधारित हैं। अध्ययन में छठी, आठवीं तथा 10वीं कक्षा के 10 से 15 साल के छात्रों को शामिल किया गया। छात्रों के ये आंकड़े 'स्कूल हेल्थ एजुकेशन यूनिट' ने एकत्र किए।

अध्ययन के अनुसार, 12-13 साल की उम्र के करीब चार प्रतिशत बच्चों ने सर्वेक्षण से पहले के सप्ताह में अल्कोहल की 28 यूनिट का सेवन किया था, जो 19 ग्लास वाइन के बराबर होता है।

यह सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों से कहीं अधिक है। सरकार ने व्यस्क पुरुषों के लिए अल्कोहल लेने की मात्रा प्रतिदिन तीन से चार यूनिट निर्धारित की है, जबकि महिलाओं के लिए यह दो से तीन यूनिट है।

अध्ययन के अनुसार, लड़के बीयर, लागर और साइडर अधिक पसंद करते हैं, जबकि लड़कियों के बीच वाइन व स्पिरिट्स अधिक लोकप्रिय है।

अध्ययन में स्कूली छात्रों से खानपान, सोने और बदमाशियों को लेकर भी सवाल किए गए। इसके मुताबिक, लड़कियां अपनी काया को लेकर अधिक जागरूक हैं। 10-11 साल की बहुत सी लड़कियों का कहना है कि वे अपने वजन को लेकर खुश नहीं हैं।

इसी तरह, 12-13 साल की उम्र के करीब 66 प्रतिशत बच्चों ने कहा कि वे आठ घंटे या इससे अधिक समय तक सोते हैं, लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, सोने का समय कम होता जाता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि स्कूल में मार-पीट व बदमाशियों की वजह से 10-11 साल की 33 प्रतिशत और 12-13 साल की 29 प्रतिशत लड़कियां स्कूल जाने से डरती हैं। मार-पीट की घटनाओं में 10वीं कक्षा के छात्र अधिक संलिप्त पाए गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रिटेन में 10 साल के बच्चे भी पीते हैं शराब