फोटो गैलरी

Hindi News4 नवंबर से दलाल स्ट्रीट पर कब्जा

4 नवंबर से दलाल स्ट्रीट पर कब्जा

यूरोप में कई देशों की सरकारों को परेशानी में डाल चुके वाल स्ट्रीट पर कब्जा आंदोलन का भारतीय संस्करण चार नवंबर को शुरू...

4 नवंबर से दलाल स्ट्रीट पर कब्जा
Mon, 31 Oct 2011 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

यूरोप में कई देशों की सरकारों को परेशानी में डाल चुके वाल स्ट्रीट पर कब्जा आंदोलन का भारतीय संस्करण चार नवंबर को शुरू होगा। भारत में इस आंदोलन की अगुवाई माकपा तथा इसकी विद्यार्थी शाखा ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन करेगी।

माकपा के प्रवक्ता प्रकाश रेड्डी ने यह जानकारी दी और कहा कि कॉरपोरेट लालच तथा विकास के पूंजीवादी मॉडल की विफलता के खिलाफ यह आंदोलन देश की वित्तीय राजधानी में होगा। आक्युपायी वाल स्ट्रीट आंदोलन लगभग 82 देशों के 1,500 शहरों में फैल चुका है।

रेड्डी ने कहा कि यह आंदोलन 17 सितंबर के बाद दुनिया के 82 देशों के 1,500 शहरों में फैल चुका है और जारी है। यह एक प्रतिशत शोषक वर्ग के खिलाफ 99 प्रतिशत शोषित वर्ग का आंदोलन है। शोषक वर्ग में वे लालची बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जो वैश्वीकरण, उदारीकरण तथा निजीकरण से माला माल हो गई।

देश में इस आंदोलन के तात्कालिक कारण के बारे में पूछने पर रेड्डी ने अर्जुन सेनगुप्ता समिति की रपट का उल्लेख किया जिसमें कहा गया था कि लगभग 77 प्रतिशत भारतीय हर दिन 20 रुपए से कम खर्च करते हैं यानी देश के ये लोग निराशाजनक ढंग से गरीबी में हैं। उल्लेखनीय है कि वॉल स्ट्रीट पर कब्जा आंदोलन सितंबर में न्यूयार्क के मैनहट्टन इलाके में शुरू हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें