फोटो गैलरी

Hindi Newsपीटरसन कभी नहीं थे कप्तानी के लायक :स्वान

पीटरसन कभी नहीं थे कप्तानी के लायक :स्वान

इंग्लैण्ड के ऑफ स्पिनर ग्रेम स्वान ने अपने साथी खिलाड़ी और पूर्व कप्तान केविन पीटरसन पर शब्दबाण छोड़ते हुए कहा कि वह कभी कप्तानी के लायक थे ही...

पीटरसन कभी नहीं थे कप्तानी के लायक :स्वान
Tue, 11 Oct 2011 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर ग्रेम स्वान ने अपने साथी खिलाड़ी और पूर्व कप्तान केविन पीटरसन पर शब्दबाण छोड़ते हुए कहा कि वह कभी कप्तानी के लायक थे ही नहीं।

हालांकि स्वान ने साथ ही कहा कि यह उनका निजी विचार है और इसका मतलब यह नहीं समझा जाना चाहिए कि पीटरसन बेकार कप्तान रहे या उन्होंने कोई परिणाम नहीं दिया।
 
भारत दौरे पर आई टीम के साथ हैदराबाद में मौजूद स्वान ने ब्रिटिश समाचार पत्र डेली मेल से कहा कि मैं नहीं कहूंगा कि पीटरसन एकदम नकारा कप्तान थे लेकिन मेरे हिसाब से वह कभी कप्तानी के लायक नहीं थे।

पीटरसन पर साथी खिलाड़ियों से र्दुव्‍यवहार करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने स्ट्रॉस को एक बेहतर कप्तान बताया और कहा कि मुझे पता नहीं कि पीटरसन ऐसा क्यों करते थे लेकिन वह ऐसा करते थे। वर्ष 2008 में चेन्नई टेस्ट में तो उन्होंने अपशब्दों का प्रयोग कर मैदान पर ही खिलाड़ियों पर चिल्लाना शुरू कर दिया था।

स्वान ने हाल ही में प्रकाशित अपनी आत्मथा 'द ब्रेक्स आर ऑफ' में पीटरसन पर निशाना साधते हुए लिखा था कि इसमें कोई शक नहीं कि वह अच्छे खिलाड़ी और बेहतरीन बल्लेबाज हैं लेकिन मेरी नजर में वह टीम की कप्तानी के लायक कभी नहीं थे।
 
उन्होंने कहा कि ऐसे कुछ खिलाड़ी थे जो टीम का नेतृत्व काफी बेहतर ढंग से कर सकते थे लेकिन उन्हें पर्याप्त मौके नहीं मिल सके। वहीं पीटरसन काफी प्रतिभावान होने के बावजूद नेतृत्व के काबिल कभी नहीं रहे। एंड्रयू स्ट्रॉस की कप्तानी की तारीफ करते हुए स्वान ने कहा कि स्ट्रॉस काफी शांत स्वभाव के कप्तान रहे जो समस्याओं को शांति से सुलझाने की क्षमता रखते थे।
 
उन्होंने कहा कि स्ट्रॉस जानते थे कि उनके गेंदबाज क्या सोच रहे हैं। उनकी कप्तानी में मैंने हमेशा यह महसूस किया कि उन्होंने निर्णायक पलों में मुझसे वही करने को कहा जैसा मैं खुद सोच रहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें