फोटो गैलरी

Hindi Newsडॉक्टर ने स्वीकारा, जैक्सन को दी थी शक्तिशाली दवा

डॉक्टर ने स्वीकारा, जैक्सन को दी थी शक्तिशाली दवा

दिवंगत पॉप गायक माइकल जैक्सन के निजी चिकित्सक ने जांच अधिकारियों के सामने स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने मौत से पहले जैक्सन को शक्तिशाली एनेस्थीसिया दवा प्रोपोफोल दी...

डॉक्टर ने स्वीकारा, जैक्सन को दी थी शक्तिशाली दवा
Sat, 08 Oct 2011 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवंगत पॉप गायक माइकल जैक्सन के निजी चिकित्सक ने जांच अधिकारियों के सामने स्वीकार कर लिया है कि उन्होंने मौत से पहले जैक्सन को शक्तिशाली एनेस्थीसिया दवा प्रोपोफोल दी थी।

जैक्सन की मौत के दो दिन बाद ही चिकित्सक ने यह स्वीकार कर लिया था। शुक्रवार को हुई अदालती सुनवाई में पेश किए गए दो घंटे के रिकॉर्डेड टेप से यह खुलासा हुआ। वैसे डॉक्टर कॉनराड मरे ने कहा है कि उन्होंने जैक्सन के अनुरोध पर ही उन्हें यह दवा दी थी।

लॉस एंजेलिस के सुपीरियर कोर्ट में मरे के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के मामले में सुनवाई चल रही थी। सात पुरुषों व पांच महिलाओं की जूरी ने यह ऑडियोटेप सुना। इस टेप को पहली बार सार्वजनिक रूप से सुनाया गया। इसमें मरे व पुलिस जांचकर्ताओं के बीच की 27 जून, 2009 को हुई बातचीत रिकॉर्ड थी। दक्षिणी कैलीफोर्निया के मरीना डेल रे के रिट्ज-काल्र्टन में यह पूछताछ हुई थी।

टेप में मरे ने जैक्सन की मौत से पहले की स्थितियों के सम्बंध में बताया है। उन्होंने कहा कि जब वेलियम दवा, लोराजेपाम और मिडाजोलाम जैसी दवाओं से भी जैक्सन सो नहीं सके तब उन्होंने कहा कि नींद न आने की वजह से उन्हें अपने संगीत समारोह का अभ्यास रद्द करना पड़ेगा।

मरे के मुताबिक इसके बाद जैक्सन ने प्रोपोफोल दवा मांगी। वह इस दवा के सम्बंध में जानते थे। मरे के अनुसार जैक्सन ने कहा कि कृपया मुझे कुछ प्रोपोफोल दे दें ताकी मैं सो सकूं। इसके बाद जैक्सन के अनुरोध पर मरे उन्हें यह दवा देने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने सुबहर करीब 10.40 बजे उन्हें प्रोपोफोल की 25 मिलीग्राम खुराक दी।

मरे ने कहा कि उन्हें शौचालय जाना था और वह दो मिनट के लिए जैक्सन का शयनकक्ष छोड़कर चले गए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को बताया कि जब मैं उनके शयनकक्ष में लौटा तो यह देखकर चकित रह गया कि उनकी सांसें नहीं चल रही हैं। इस मामले में अगले सप्ताह फिर सुनवाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें