फोटो गैलरी

Hindi Newsडेवलपमेंट जर्नलिस्ट, बनें खोजी पत्रकार

डेवलपमेंट जर्नलिस्ट, बनें खोजी पत्रकार

पत्रकारिता को विकसित करने, अधिक से अधिक जन समस्याओं पर काम करने का काम एक डेवलपमेंट जर्नलिस्ट का होता...

डेवलपमेंट जर्नलिस्ट, बनें खोजी पत्रकार
Tue, 04 Oct 2011 01:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पत्रकारिता को विकसित करने, अधिक से अधिक जन समस्याओं पर काम करने का काम एक डेवलपमेंट जर्नलिस्ट का होता है। फिलीपींस में सन 1968 में प्रेस फाउंडेशन के एक एशिया सम्मेलन में पत्रकारिता के विकास और किसी भी देश के सामाजिक, आर्थिक विकास में पत्रकारिता द्वारा निभाई गई भूमिका पर प्रकाश डाला गया था। इस सम्मेलन में शहरी और ग्रामीण समस्याओं जैसे गरीबी, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य, स्वच्छता, लैंगिक मुद्दों, बुनियादी सुविधाओं, सड़क सुरक्षा, शिक्षा और मानव अधिकारों को शामिल कर उन पर गंभीरता से विचार किया गया। इस सम्मेलन में यह भी सुनिश्चित किया गया कि पत्रकारों को अच्छी तरह से शोध, तथ्य आधारित लेख, लोगों, समुदायों या सामान्य समाज की दुर्दशा पर काम करना चाहिए। साथ ही पत्रकारों को बताया गया कि उन्हें खोजी पत्रकार के रूप में काम करना चाहिए। यही डेवलपमेंट जर्नलिस्ट की पहचान है, जिसकी आज पत्रकारिता जगत में काफी मांग है।

वेतन
एक फ्रेशर डेवलपमेंट जर्नलिस्ट को डेढ़ लाख से साढ़े तीन लाख रुपए वार्षिक पैकेज पर नौकरी मिल जाती है। इसके अलावा अखबार, समाचार चैनल या पत्रिका के आकार और स्थान पर भी वेतन निर्भर करता है। एक डेवलपमेंट जर्नलिस्ट प्राइवेट/ सरकारी मीडिया संस्थानों में नौकरी या स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है।

कौशल

अच्छी व्यावहारिकता
बेहतर पारस्परिक संबंध
सामान्य ज्ञान और जागरुकता
टीवी/समाचार पत्रों के लिए बेहतर स्टोरी करने की समझ और लिखने का तरीका
एक मामूली व्यक्तित्व और अंतर्निहित मानवीय मुद्दों पर रिपोर्ट करने की चाह और उस पर गहराई से काम करना

योग्यता
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको बाहरवीं के बाद पत्रकारिता में स्नातक होना चाहिए। लेकिन डेवलपमेंट पत्रकारिता में काम करने वाले पत्रकार अकादमिक पृष्ठभूमि से आते हैं, इसलिए सामाजिक विज्ञान की डिग्री इसके लिए जरूरी हो सकती है। फिर भी इसके लिए सामाजिक विज्ञान, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र के महत्वपूर्ण सिद्घांतों से परिचित होने के साथ समकालीन समाज की बेहतर समझ जरूरी है। इसके लिए आप अपने देश/जिला/गांव से अच्छी तरह परिचित हों। जर्नलिज्म/मास कम्युनिकेशन में एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्रीधारी या डिप्लोमाधारी के लिए इस क्षेत्र में बेहतर विकल्प हैं।

प्रमुख संस्थान

इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
वेबसाइट-
www.iimc.nic.in 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली
वेबसाइट-
www.jmi.nic.in

इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बैंगलोर
वेबसाइट-
www.iijnm.org

जेवियर इंस्टीटय़ूट, मुंबई
वेबसाइट-
www.xaviercomm.org

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें