फोटो गैलरी

Hindi Newsहाईकोर्ट का न्यायाधीश नहीं कर सकता जांच

हाईकोर्ट का न्यायाधीश नहीं कर सकता जांच

जम्मू एवं कश्मीर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है, जिसमें उसने नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकर्ता की हिरासत में हुई मौत की जांच किसी सेवारत न्यायाधीश से कराने का अनुरोध किया...

हाईकोर्ट का न्यायाधीश नहीं कर सकता जांच
Mon, 03 Oct 2011 11:46 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू एवं कश्मीर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है, जिसमें उसने नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के कार्यकर्ता सईद मुहम्मद यूसुफ की हिरासत में हुई मौत की जांच किसी सेवारत न्यायाधीश से कराने का अनुरोध किया था।

आधिकारिक सूत्रों द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश केएम कलीफुल्ला ने राज्य सरकार से कहा है कि मौत की जांच के लिए उच्च न्यायालय के किसी सेवारत न्यायाधीश की नियुक्ति करना उसके अधिकार में नहीं है।

एक सूत्र के अनुसार, सरकार से कहा गया है, ''सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार ऐसा सर्वोच्च न्यायालय और राष्ट्रपति द्वारा किया जा सकता है।'' राज्य सरकार ने 30 सितम्बर को हाई कोर्ट से अनुरोध किया था कि वह यूसुफ की मौत की जांच के लिए किसी सेवारत न्यायाधीश की नियुक्ति करे। यूसुफ की यहां रहस्यमय स्थितियों में मौत हो गई थी।

यूसुफ, नेशनल कांफ्रेंस के दो नेताओं से 1.18 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोपी था। इसके बदले दोनों नेताओं में से एक को मंत्री पद और एक को विधायकी दिलाने का उसने वादा किया था।

यूसुफ को स्थानीय पुलिस की अपराध शाखा ने पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के आवास से हिरासत में ले लिया था। उसके बाद यूसुफ की 30 सितम्बर को पुलिस हिरासत में ही कथितरूप से मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि यूसुफ की मौत दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई, जबकि मृतक के परिजनों का आरोप है कि हिरासत में प्रताड़ना के कारण उसकी मौत हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें