DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मनमोहन-सोनिया ने दी बापू को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने रविवार को महात्मा गांधी की 142वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

नेताओं ने राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। अमेरिका में ऑपरेशन कराने के बाद सोनिया गांधी की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति रही।

महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने वाली अन्य हस्तियों में दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ शमिल थे। सभी नेताओं ने समाधि परिसर में एक मिनट का मौन रखा।

झुग्गी बस्तियों और आश्रय गृहों के बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग गांधी समाधि पर जमा हुए और उनमें से कुछ ने भजन गाए और समाधि पर फूल चढ़ाए।

उत्तरी दिल्ली के सलाम बालक ट्रस्ट से आए 13 वर्षीय अनूप ने कहा, ''मैं यहां पहली बार आया हूं और गांधीजी की जयंती पर अपने देश के नेताओं के सामने प्रस्तुति देकर बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैं इस मौके को हमेशा याद रखूंगा।''

महात्मा गांधी की जयंती पूरे देशभर में मनाई जा रही है। इस दिन को अब अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।  गांधीजी का जन्म गुजरात के पोरबंदर में दो अक्टूबर, 1869 को हुआ था, और 30 जनवरी, 1948 को दिल्ली में उनकी हत्या कर दी गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मनमोहन-सोनिया ने दी बापू को श्रद्धांजलि