फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका ताइवान को बेचेगा हथियार, चीन ने चेताया

अमेरिका ताइवान को बेचेगा हथियार, चीन ने चेताया

अमेरिका ने ताइवान को 5.85 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य के हथियार बेचने की घोषणा की है वहीं चीन ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि इस फैसले से चीन-अमेरिका रक्षा संबंध प्रभावित हो सकते...

अमेरिका ताइवान को बेचेगा हथियार, चीन ने चेताया
Thu, 22 Sep 2011 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने ताइवान को 5.85 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य के हथियार बेचने की घोषणा की है वहीं चीन ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि इस फैसले से चीन-अमेरिका रक्षा संबंध प्रभावित हो सकते हैं।

अमेरिका के इस फैसले में ताइवान के 145 एफ-16 विमानों का उन्नयन भी शामिल है। पूर्वी एशिया और पैसिफिक मामलों के लिए अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री के कैंपबेल ने संवाददाताओं से कहा कि हमारा मानना है कि इन बिक्री से ताइवान की हवाई सुरक्षा क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इस पैकेज में ताइवान के 145 एफ-16 युद्धक विमानों का उन्नयन, रडार, हथियार, ढांचागत उन्नयन आदि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें एफ-16 विमानों के पायलटों को अमेरिका के ल्यूक एयर फोर्स अड्डे पर दिए जा रहे प्रशिक्षण की अवधि में पांच साल का विस्तार और ताइवान के मौजूदा युद्धक विमानों के कल पुर्जों की आपूर्ति शामिल है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम से ताइवान की समग्र हवाई क्षमता में वृद्धि होगी।

दूसरी ओर ताइवान को अपना अभिन्न हिस्सा मानने वाले चीन ने चेतावनी दी है कि इस कदम से अमेरिका के साथ उसके रक्षा संबंध प्रभावित हो सकते हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग यानशेंग ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि चीन के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को विस्तार देने और मजबूत बनाने के बदले अमेरिका ने एक बार फिर ताइवान को हथियार बेचने की योजना की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के सामान्य रक्षा संबंधों में बाधा आएगी।

गेंग की प्रतिक्रिया अमेरिकी सरकार द्वारा कांग्रेस को इस फैसले की जानकारी दिए जाने के तुरंत बाद आयी है। इस बिक्री के साथ ही ओबामा प्रशासन दो साल से भी कम समय में ताइवान को 12 अरब डॉलर से अधिक के हथियार बेच चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें