फोटो गैलरी

Hindi Newsविकासशील एशिया की वृद्धि दर कमजोर रहेगी: एडीबी

विकासशील एशिया की वृद्धि दर कमजोर रहेगी: एडीबी

एशिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की आर्थिक विकास दर इस साल उम्मीद से कम रहेगी और वर्ष 2012 में वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर उठ रही चिंताओं के चलते इस क्षेत्र के मुख्य बाजारों की मांग में कमी...

विकासशील एशिया की वृद्धि दर कमजोर रहेगी: एडीबी
एजेंसीWed, 14 Sep 2011 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

एशिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की आर्थिक विकास दर इस साल उम्मीद से कम रहेगी और वर्ष 2012 में वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर उठ रही चिंताओं के चलते इस क्षेत्र के मुख्य बाजारों की मांग में कमी आएगी।

एशिया विकास बैंक की अध्ययन रपट में कहा गया है कि इस साल एशिया क्षेत्र की आर्थिक विकास दर 7.5 प्रतिशत रहेगी। इससे पहले अप्रैल में इस साल आर्थिक विकास दर 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था। रपट में कहा गया है कि वर्ष 2012 में एशियाई क्षेत्र की विकास दर 7.5 प्रतिशत रहेगी, जबकि इससे पहले विकास दर 7.7 रहने का अनुमान लगाया गया था।

मनीला स्थित एशिया विकास बैंक (एडीबी) की रपट में कहा गया है कि अमेरिका और यूरोप की ओर से मांग कमजोर रहने के कारण एशिया क्षेत्र की विकास दर प्रभावित होगी। बैंक ने कहा है कि इस क्षेत्र के चीन समेत सभी प्रमुख देशों में निर्यात वृद्धि दर में भी काफी कमी आएगी।

बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री चांगयोंग री ने कहा कि इसके विपरीत विकासशील एशिया में घरेलू खपत में आ रही तेजी और अंतरक्षेत्रीय व्यापार बढ़ने से यहां की अर्थव्यवस्थाओं को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अनेक एशियाई देशों की ओर से शेष विश्व को किए जाने वाले निर्यात की तुलना में चीन को किए जाने वाले निर्यात के बढ़ने से भी उन्हें मदद मिली है।

रपट में कहा गया है कि वर्ष 2011 की पहली छमाही में एशिया के बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की क्षेत्रीय व्यापार में हिस्सेदारी बढ़कर 47 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो वर्ष 2007 से 42 प्रतिशत थी।

बैंक ने यह चेतावनी भी दी है कि बढ़ती कीमतों ने इस साल एशिया के कई देशों के लिए अभी भी खतरा पैदा कर दिया है और इसके एशिया के विकासशील देशों में मुद्रास्फीति की दर 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है, जो अप्रैल में लगाये गये अनुमान 5.3 प्रतिशत से अधिक है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें