DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले साल के अंत तक यामाहा का स्कूटर

दुपहिया वाहन निर्माता कम्पनी यामाहा इंडिया मोटर प्राइवेट लिमिटेड अगले साल के आखिर तक अपने स्कूटर भारतीय बाजार में उतार सकती है।

कम्पनी के स्कूटर अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पहले से मौजूद हैं, लेकिन भारतीय बाजार में इसने अभी तक स्कूटर पेश नहीं किया है। कंपनी के राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमुख (बिक्री) रॉय कुरियन ने बताया कि कम्पनी नए स्कूटर अगले साल के आखिर तक बाजार में उतारेगी। इसका डिजाइन जापान में तैयार किया जाएगा, जबकि इसका निर्माण भारत में होगा।

देश में स्कूटर का बाजार तेजी से फैल रहा है और यह कुल दुपहिया बाजार का लगभग 18 फीसदी है। होंडा एक्टिवा, हीरो होंडा प्लीजर और टीवीएस स्कूटी का अभी इस बाजार पर दबदबा है। यामाहा भी पिछले कुछ सालों से देश के स्कूटर बाजार में प्रवेश करने की योजना पर काम कर रही है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में हालांकि कम्पनी के स्कूटर मौजूद हैं। कम्पनी ने मंगलवार को तीन साल पहले बाजार में उतारी गई और अच्छी लोकप्रियता हासिल कर चुकी अपनी मोटरसाइकिल वाईजेडएफ आर15 का उन्नत संस्करण 'आर15 2.0' लांच किया। इसकी एक्स-शो रूम कीमत दिल्ली में 1,07,000 रुपये रखी गई है। इसका का वजन 136 किलोग्राम है और यह एक लीटर पेट्रोल में 45 किलोमीटर चल सकती है। यह मॉडल अब देश भर में यामाहा के सभी बिक्री केंद्रों पर उपलब्ध है।

कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक हिरोयुकी सुजुकी के अनुसार, ''वर्तमान वर्ष की पहली छमाही में देश में 63 लाख मोटरसाइकिलों की बिक्री हो चुकी है, जो पिछले साल की समान अवधि से 18 फीसदी ज्यादा है। हमारा मानना है कि इस साल के आखिर तक यह आंकड़ा बढ़कर 1.3 करोड़ हो जाएगा। हमने पहली छमाही में 1.50 लाख मोटरसाइकिल बेची, जो पिछले साल की समान अवधि से 42 फीसदी अधिक है। हमें उम्मीद है कि अगले साल भी बिक्री इसी रफ्तार से जारी रहेगी।''

मौजूदा कारोबारी साल में बिक्री के लक्ष्य के बारे में कुरियन ने कहा कि कम्पनी का इस कारोबारी साल में 5.2 लाख मोटरसाइकिलों की बिक्री का अनुमान है, जो पिछले साल की तुलना में 40 फीसदी अधिक होगी। वाईजेडएफ आर15 वर्जन 2.0 के बारे में उन्होंने कहा कि हर माह इस मॉडल की 3,000 मोटरसाइकलें बिकने का अनुमान है। भारत में यामाहा 1985 से कारोबार कर रही है। वर्ष 2008 में मितसुई एंड कम्पनी लिमिटेड के सह-निवेशक बनने केबाद कम्पनी का नाम बदलकर 'इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड' कर दिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगले साल के अंत तक यामाहा का स्कूटर