फोटो गैलरी

Hindi Newsखिलाड़ियों को थका देगा आईपीएल : हुसैन

खिलाड़ियों को थका देगा आईपीएल : हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन को लगता है कि यदि बेहद लुभावने वाले इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड सतर्कता नहीं बरतते हैं तो यह खिलाड़ियों को थका...

खिलाड़ियों को थका देगा आईपीएल : हुसैन
Tue, 06 Sep 2011 01:37 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन को लगता है कि यदि बेहद लुभावने वाले इंडियन प्रीमियर लीग को लेकर दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड सतर्कता नहीं बरतते हैं तो यह खिलाड़ियों को थका देगा।

हुसैन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा कि मैंने आईपीएल देखा है और भारतीय लोगों के लिए इसके क्या मायने हैं, मैं वह जानता हूं। वे इसे चाहते हैं। ब्रिटिश भारतीय भी इसे चाहते हैं। यह अच्छा टूर्नामेंट है लेकिन यह खिलाड़ियों को थका देगा।

उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि इससे उनके एकदिवसीय खेल में मदद मिल रही है। मुझे लगता है कि यदि आईपीएल नहीं होता तो वे विश्व चैंपियन नहीं होते। इससे काफी मदद मिली। हुसैन ने कहा कि लेकिन अब यह उनके लिए अड़चन बन रहा है जैसा कि हमने यहां टेस्ट मैच क्रिकेट में देखा। क्योंकि आपको युवा गेंदबाजों को फिट रखने की जरूरत होती है और आईपीएल गेंदबाजों के लिए मौत है।

इस 43 वर्षीय पूर्व कप्तान का मानना है कि इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज़ में भारत पर 4-0 से जीत के बाद आईपीएल में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की मांग बढ़ेगी लेकिन यह सुनिश्चित करना ईसीबी का दायित्व है कि वह इस टवेंटी 20 टूर्नामेंट में खेलने के लिए क्रिकेटरों को अनुमति नहीं दे।

उन्होंने कहा कि वे आईपीएल से मिलने वाले पैसे के लालच में पड़ सकते हैं। भारत में सभी तरह का क्रिकेट टेलीविजन पर देखा जाता है। ग्रेम स्वान, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस ट्रेमलेट को मोटी धनराशि की पेशकश की जाएगी। यह बोर्ड का काम है कि वह उनका ख्याल रखे और यह सुनिश्चित करे कि वे वहां नहीं जाएं। इससे वे भविष्य में टेस्ट मैचों के लिए तैयार रहेंगे।

हुसैन ने कहा कि हम नहीं चाहते कि खिलाड़ी थक हार कर यहां पहुंचे। जब आपको एक अच्छा गेंदबाज मिलता है तो यह आपके लिए सोना जैसा होता है। आप उसको गंवा नहीं सकते। आप यह नहीं कह सकते कि, ओह कोई बात नहीं, हम एंडरसन को गंवा सकते हैं। क्योंकि आप कुछ समझोगे इससे पहले वे चले जाएंगे और तब आपके पास सिर पीटने के अलावा कोई चारा नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि भारत को देखो, ऑस्ट्रेलिया को देखो। इस गेंदबाजी इकाई का ख्याल रखना और उन्हें साथ में बनाए रखना अभी इंग्लैंड के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हुसैन का इसके साथ ही मानना है कि आईपीएल भविष्य में भारत और इंग्लैंड दोनों के कोच के लिए भी बड़ी चुनौती पेश करेगा।

उन्होंने कहा कि यह एंडी फ्लॉवर के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनने जा रहा है। फ्लॉवर को इस तरह की क्रिकेट (टेस्ट क्रिकेट) में कहना पड़ेगा, आओ हमें तुम्हारी टेस्ट मैचों में गेंदबाजी करने के लिए जरूरत है।

हुसैन ने कहा कि यह डंकन फ्लैचर के लिए भी बड़ी चुनौती बनने जा रहा है। यदि भारत आईपीएल को जारी रखता है, तो मुझे लगता है कि इससे नुकसान होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें