फोटो गैलरी

Hindi Newsमुबारक के खिलाफ प्रत्यक्षदर्शियों के बयान होंगे दर्ज

मुबारक के खिलाफ प्रत्यक्षदर्शियों के बयान होंगे दर्ज

मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के खिलाफ मुकदमे में सोमवार को पहले प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज हो सकते हैं। मुबारक पर प्रदर्शनकारियों की हत्या में शामिल होने का आरोप...

मुबारक के खिलाफ प्रत्यक्षदर्शियों के बयान होंगे दर्ज
Mon, 05 Sep 2011 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के खिलाफ मुकदमे में सोमवार को पहले प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज हो सकते हैं। मुबारक पर प्रदर्शनकारियों की हत्या में शामिल होने का आरोप है।

मुबारक के साथ उनके दोनों पुत्र गमाल और आला, पूर्व गृह मंत्री हबीब अल-एदली और छह आला अधिकारी भी अदालत के सामने पेश होंगे। मुबारक इसके पहले भी दो बार अदालत के सामने पेश हो चुके हैं। इन पेशियों का टीवी पर प्रसारण हुआ था, जिनमें 83 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति को एक स्ट्रेचर पर अदालत में लाते हुआ दिखाया गया था।

न्यायाधीश के आदेश के बाद अब आगे की पेशियों का टीवी पर प्रसारण नहीं किया जाएगा। पेशी के सोमवार के सत्र में प्रत्यक्षदर्शियों के बयान लिए जाने की संभावना है। इस मामले में 400 से भी ज्यादा प्रत्यक्षदर्शी हैं, जिसके चलते इस मामले के अगले साल तक चलने की संभावना है।

मुबारक और अन्य पर मुख्य आरोप जनवरी की क्रांति के दौरान शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों की जानबूझकर हत्या करना है। इसके अलावा इन सभी पर भ्रष्टाचार के भी आरोप हैं।
पेट के कैंसर से पीड़ित मुबारक को शर्म अल-शेख से काहिरा के पास के एक अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है।

इस बीच राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार से प्रदर्शनों की तैयारी कर ली है। इन कार्यकर्ताओं का मानना है कि राजनीति से जुड़े लोगों पर सैन्य अदालतों में मुकदमा चलाया जा रहा है, जबकि क्रांति के दौरान मिस्र के लोगों को मारने के आरोपी अधिकारियों को अब तक किसी प्रकार की सजा नहीं दी गई है।

इसके पहले तीन अगस्त को लोगों के भारी दबाव के बाद सरकार ने मुबारक पर मुकदमा शुरू किया था। मुबारक और अल-एदली को दोषी ठहराए जाने पर मौत की सजा दी जा सकती हैं। मुबारक के दोनों पुत्रों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। खबरों के मुताबिक, अपदस्थ राष्ट्रपति का बचाव करने के लिए कम से कम पांच वकीलों को कुवैत से यहां बुलाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें