DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शायद गंजेपन से अब मिलेगा छुटकारा

गंजेपन का इलाज अब संभव हो सकता है क्योंकि कुछ वैज्ञानिकों ने बालों के उगने की दर को बढ़ाने वाले संकेतों के स्त्रोत को ढूंढ़ निकालने का दावा किया है।

अमेरिका के याले विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक दल ने चूहों पर एक अध्ययन किया। उसमें उन्होंने त्वचा की वसा परतों के भीतर के स्टेम कोशिकाओं की पहचान कर ली है। उन्होंने पता किया है कि इन कोशिकाओं से मिलने वाले आणविक संकेत चूहों में बालों के उगने की दर को बढ़ाते हैं।

सेल पत्रिका की खबर के अनुसार वैज्ञानिकों के दल का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर वालेरी हॉर्सले ने कहा कि यदि इन वसा कोशिकाओं को निष्क्रिय स्टेम कोशिकाओं से बालों के रोम के नीचे मिला दें तो इससे दोबारा बाल उग सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने पाया कि नयी वसा कोशिकाओं के निर्माण में सम्मिलित होने वाली स्टेम कोशिकाएं चूहों में बालों के दोबारा उगने में सहायक होती हैं। ये कोशिकाएं एक विशेष तरह के अणुओं का निर्माण भी करती हैं जो बालों के उगने के लिए जरूरी होते हैं।

वैज्ञानिकों का यह दल अब इन नई वसा कोशिकाओं से मिलने वाले उन दूसरे संकेतों को पहचानने की कोशिश कर रहा है जो बालों के उगने में मदद कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शायद गंजेपन से अब मिलेगा छुटकारा