फोटो गैलरी

Hindi Newsभोपाल में क्लोरीन गैस का रिसाव, दहशत का माहौल

भोपाल में क्लोरीन गैस का रिसाव, दहशत का माहौल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार रात को जल शुद्धीकरण संयंत्र से क्लोरीन गैस का रिसाव होने से आसपास के इलाके में बसे लोगों में दहशत का मौहौल पैदा हो गया, जिससे वह रात भर सो नहीं...

भोपाल में क्लोरीन गैस का रिसाव, दहशत का माहौल
Tue, 23 Aug 2011 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार रात को जल शुद्धीकरण संयंत्र से क्लोरीन गैस का रिसाव होने से आसपास के इलाके में बसे लोगों में दहशत का मौहौल पैदा हो गया, जिससे वह रात भर सो नहीं पाए।

पुलिस के मुताबिक विधानसभा के करीब महाराणा प्रताप नगर में भारत हैवी इलेक्ट्रीकल्स का जल शोधन संयंत्र है। इस संयंत्र में रखे क्लोरीन गैस के सिलेंडर से सोमवार रात रिसाव हो गया। इस रिसाव से संयंत्र के चलते आसपास रहने वालों को आंखो में जलन व सांस लेने में तकलीफ शुरू हो गई।
 
आंख में जलन व सांस लेने में तकलीफ की शिकायत सामने आने के बाद लोगों को जब क्लोरीन के रिसाव की बात पता चली तो दहशत फैल गई। गैस का रिसाव हुए 12 घंटे से ज्यादा का वक्त गुजर गया है लेकिन लोगों के भीतर डर अभी भी बरकरार है।
 
भोपाल के मुख्य स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी पंकज शुक्ला के अनुसार गैस का रिसाव होने से लगभग 200 लोगों ने आंख में जलन तथा सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की। इस पर उनका परीक्षण किया गया। 70 लोग चिकित्सालय पहुंचे, जिनमें से 30 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, इनमें से सिर्फ दो मरीज अभी अस्पताल में हैं।

जिलाधिकारी निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि क्लोरीन के एक सिलेंडर में रिसाव हुआ था। नगर निगम व भेल के दल ने अपने प्रयास से हालात पर काबू पाया। रिसाव पर काबू पा लिया गया है। उन्होंने आगे कहा है कि किसी को घबराने की जरुरत नहीं है। प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाए हैं। अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।
 
गौरतलब है कि भोपाल में 27 वर्ष पहले यूनियन कार्बाइड संयंत्र से विषैली क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ था। उस समय हजारों लोगों की जान चली गई थी। यही कारण है कि सोमवार को क्लोरीन गैस के रिसाव की खबर जैसे ही फैली लोगों में लोगों में दहशत फैल गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें