फोटो गैलरी

Hindi Newsनूरा कुश्ती से कहीं नहीं पहुंचेगा नेपाल

नूरा कुश्ती से कहीं नहीं पहुंचेगा नेपाल

झलनाथ खनाल के इस्तीफे के साथ ही नेपाल एक बार फिर अनिश्चितता के दौर में पहुंच गया...

नूरा कुश्ती से कहीं नहीं पहुंचेगा नेपाल
Tue, 16 Aug 2011 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

जो लोग ज्योतिष में विश्वास रखते हैं, उनकी धारणा है कि काठमांडू के बालुआटार में जो प्रधानमंत्री निवास है, उसमें कोई वास्तु दोष है। मात्र छह माह, नौ दिन ही नेपाल के 34वें प्रधानमंत्री झलनाथ खनाल अपने पद पर बने रह पाए। पर नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी ‘एमाले’ के अध्यक्ष खनाल इसके लिए वास्तु को दोष नहीं देते। खुद उन्हीं की पार्टी के महासचिव माधव कुमार नेपाल ने उनसे कहा कि आप इस्तीफा दे दें। झलनाथ ने जैसा बोया, वैसा ही काटा। वह माधव नेपाल को निपटाकर प्रधानमंत्री बने थे।

नेकपा ‘एमाले’ के कई वरिष्ठ नेता इससे नाखुश थे कि झलनाथ संगठन की नहीं सुनते। तीन फरवरी 2011 का ‘स्कोर’ इतनी जल्दी ‘सेटल’ होगा, इसकी उम्मीद माधव नेपाल को भी नहीं थी। झलनाथ को माओवादी, मधेसी जनाधिकार फोरम और छोटे दलों की मदद मिली थी। 28 मई को संविधान सभा (संसद) की अवधि दूसरी बार छह माह के लिए बढ़ानी थी, उस रात प्रधानमंत्री खनाल ने पांच सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसमें एक यह भी था कि राष्ट्रीय सहमति की संयुक्त सरकार का मार्ग प्रशस्त करने के लिए झलनाथ प्रधानमंत्री पद त्याग देंगे। इस वायदे पर अमल कराने के लिए नेपाली कांग्रेस ने आठ दफा संसद नहीं चलने दी। मौजूदा संसद 31 अगस्त को समाप्त हो रही है। राष्ट्रपति रामबरण यादव ने 21 अगस्त तक सरकार बनाने की समय-सीमा निर्धारित की है। नेपाली कांग्रेस का अलाप जारी है कि अगली सरकार चलाने की हमारी बारी है। पर नेपाली कांग्रेस में भी तलवारें म्यान से निकली हुई हैं। दूसरे नंबर पर सबसे वरिष्ठ नेता शेर बहादुर देउबा चौथी बार प्रधानमंत्री बनने की चाहत रखते हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि 17वीं बार प्रधानमंत्री पद के लिए संसद में हार चुके रामचंद्र पौडेल यदि फिर नाक कटाने के लिए उतरे, तो उनके खिलाफ नेपाली कांग्रेस में हम अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे। पार्टी अध्यक्ष सुशील कोइराला नहीं चाहते कि देउबा नेपाली कांग्रेस के ‘पार्लियामेंट्री बोर्ड प्रेसीडेंट’ बनें।

माओवादियों के वाइस चेयरमैन बाबूराम भट्टराई की बेचैनी का कारण भी प्रधानमंत्री पद है। माओवादियों के सचिव पोस्त बहादुर बोगटी, सीपी गजुरेल, पोलित ब्यूरो के सदस्य देवेंद्र पौडेल, डॉ़ भट्टराई को प्रधानमंत्री बनाए जाने की इच्छा व्यक्त कर चुके हैं। माना जाता है कि जिस दिन बाबूराम भट्टराई प्रधानमंत्री बने, प्रचंड की उलटी गिनती प्रारंभ हो जाएगी। नेपाल में चुनाव की बात करें, तो पार्टियां चुप हो जाती हैं।

नेपाल में चल रही राजनीतिक नूरा-कुश्ती में एक बात तो तय मानी जाए कि चीनी कूटनीति की बुरी गत हुई है। कल तक नेपाल आने वाला हर चीनी नेता या कूटनीतिक ‘कम्युनिस्ट-कम्युनिस्ट, भाई-भाई’ का खम ठोंकता था। अगर इस भ्रम का भूस्खलन नहीं हुआ होता, तो शायद चीनी कूटनीतिक मधेसी नेताओं से मिलना आरंभ नहीं करते।
(ये लेखक के अपने विचार हैं)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें