DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेईई में चार सवाल गलत, तीन में सभी को नंबर

कानपुर वरिष्ठ संवाददाता। आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-2011) का आयोजन करने वाली संस्था आईआईटी कानपुर ने सोमवार को स्वीकार किया कि गणित के पेपर में तीन सवाल ऐसे थे, जिसमें गलती हुई। एक अन्य सवाल में तीन विकल्प सही पाए गए।

फिजिक्स के एक सवाल का स्पष्टीकरण भी दिया। संस्थान अब गणित के तीन सवालों में सभी को पूरे अंक देगा, लेकिन चौथे सवाल में दो में से किसी एक विकल्प को सही करार देने वाले छात्रों को पूरे अंक देगा। आईआईटी ने रविवार को ‘सॉल्यूशंस जेईई-2011’ जारी किया था।

सोमवार को उसने सवालों के संशोधन जारी किए। इसके अनुसार मैथेमेटिक्स (कोड-एक) के पेपर एक में पूछे गए क्यू 55 को गलत ठहराते हुए कहा है कि इसमें सभी छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे। इसी तरह पेपर एक के क्यू 64 में कहा गया है कि जिन्होंने जवाब में तीन अथवा नौ अथवा तीन और नौ लिखा है, उन सभी विकल्पों को ठीक माना जाएगा।

पेपर एक के क्यू 66 पूरी तरह गलत पाया गया जिसमें बोर्ड ने सभी छात्रों को अंक दिए हैं। पेपर दो के क्यू 53 में भी गलती की पुष्टि के बाद निर्णय लिया गया कि सभी छात्रों को पूरे अंक दिए जाएंगे। फिजिक्स के पेपर एक (कोड-ए) क्यू 32 में स्पष्टीकरण दिया गया है कि छात्रों को यह बात समझनी चाहिए कि इलेक्ट्रान और प्रोटान एक ही समय पर या अलग-अलग समय पर चुंबकीय क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।

बोर्ड ने स्पष्टीकरण तो दिया लेकिन यह नहीं बताया कि सवाल का जवाब न दे पाने को अंक मिलेंगे या नहीं। परीक्षा परिणाम 25 मई को आना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जेईई में चार सवाल गलत, तीन में सभी को नंबर