DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माननीयों के तय हो गए ठिकाने

पटना (हि.ब्यू.)। काफी दिनों से मंत्रियों के आवासों को लेकर लगाए जा रहे कयास पर मंगलवार को विराम लग गया। सभी माननीयों के ठिकाने सरकार ने तय कर दिए हैं। इससे संबंधित अधिसूचना भवन निर्माण विभाग ने जारी कर दी है। अधिकांश मंत्री अपने नए आशियाने को सजाने-संवारने और शिफ्ट करने में लग गए हैं।

राज्य सरकार ने पहली बार पांच पूर्व मुख्यमंत्री के लिए आवास कर्णाकित कर दिया है। इसमें तीन पूर्व मुख्यमंत्री राम सुंदर दास, सतीश प्रसाद सिंह और स्व. भागवत झा आजाद के नाम हार्डिग रोड में आवास आवंटित दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को ऑफ पोलो रोड और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं लालू प्रसाद को सर्कुलर रोड में आशियाना दिया गया है।

हालांकि इसमें राम सुंदर दास को आवास के लिए इंतजार करना पड़ेगा। मंत्री पद मिलने के बाद पांच नए मंत्रियों विजय कुमार चौधरी, प्रशांत कुमार शाही, रमई राम, परवीन अमानुल्लाह और सुखदा पांडेय को सरकारी आवास का सुख मिला है। वहीं तीन मंत्रियों पर्यटन मंत्री सुनील कुमार पिंटु, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री गिरीराज सिंह और विज्ञान एवं प्रावैद्यिकी मंत्री गौतम सिंह के आवास बदल गए हैं।

गौरतलब है कि गिरिराज सिंह ने विधान परिषद के सभापति ताराकांत झा के आवास में जमे हुए थे। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्याम रजक और पंचायती राज एवं पिछड़ा तथा अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री हरी प्रसाद साह के आवास बदलने के कयास लगाए जा रहे थे। परंतु दोनों मंत्री पुराने ठिकाने में ही बने हुए हैं।

मुख्यमंत्री, सभापति, उप-सभापति, विधान सभा के उपाध्यक्ष और पांच आवास पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए कर्णाकित कर दिए गए हैं। अन्य मंत्रियों के आवास को कर्णाकित नहीं कर सिर्फ आवंटित किया गया है। इस बार विधान सभा के उपाध्यक्ष को भी आवास आवंटित किया गया है। जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी को सीएम आवास के पास 3, देशरत्न मार्ग में जो आवास दिया गया है, वह काफी बड़ा और शानदार आवास है।

इसमें 80 के दशक में मुख्यमंत्री भी रहा करते थे। राज्य में 36 मंत्रियों के पद सृजित हैं, लेकिन वर्तमान में 30 मंत्री ही मंत्रीमंडल में हैं। शेष छह मंत्रियों के लिए भी आवास आवंटित कर दिए गए हैं। अब मंत्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही इन्हें आवास भी मुहैया करा दिया जाएगा। विधान परिषद के मुख्य सचेतक संजय कुमार सिंह को स्ट्रैंड रोड स्थित सांसद आरसीपी सिंह वाला मकान दिया गया है।

विधान सभा के अध्यक्ष, विधान परिषद के सभापति, विधान सभा में विरोधी दल के नेता, विधान सभा के उपाध्यक्ष, विधान परिषद के उप-सभापति, सत्तारूढ़ दल के मुख्य सचेतक, विधान परिषद के मुख्य सचेतक, परिषद के उपनेता, विपक्षी दल के मुख्य सचेतक को भी आवास आवंटित किए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माननीयों के तय हो गए ठिकाने