DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नक्सल प्रभावित 3 जिलों में बनेंगे 15 नये थाने

वाराणसी कार्यालय संवाददाता। लम्बे समय के बाद केन्द्र सरकार से नक्सल प्रभावित जिले सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर में 15 नये थानों की मंजूरी मिल गयी है। अभेद्य सुरक्षावाले थाने अष्टकोणीय होंगे। साथ ही सोनभद्र के जंगलों में छिपे नक्सलियों की गतिविधियों पर निगरानी के लिए किराये पर हेलीकाप्टर लेने की भी स्वीकृति मिल गयी है।

कम्युनिटी पुलिस का बजट भी बढ़ाकर अब 5 से 10 लाख प्रतिवर्ष कर दिया गया है। आईजी राजेंद्र पाल सिंह ने तीनों जिलों के एसपी को फोन कर तत्काल थाना भवनों के लिए प्रस्ताव मांगे हैं। केंद्र की 20 मई को दिल्ली में होने वाली बैठक से पहले प्रस्ताव भेजा जायेगा। आईजी राजेंद्र पाल सिंह को स्पेशल डीजी ने सोमवार की दोपहर सूचना देकर प्रस्ताव भेजने को कहा।

आईजी ने बताया कि गत 18 अप्रैल को दिल्ली में केंद्र सरकार की बैठक में देशभर के नक्सल प्रभावित जिलों में दो सौ नये थाने बनाने का प्रस्ताव पास हुआ। जिसमें सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर में 15 थाने स्वीकृत हुए हैं। ज्यादा थाने सोनभद्र में बनने हैं। थाने अत्याधुनिक संसाधनों से लैस होंगे जिनके चारों ओर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

प्रति थाना एक करोड़ 87 लाख का बजट है। कुछ नये थाने इलाके के पुराने भवनों पर और वहीं कुछ ग्राम समाज या नगर पंचायत की जमीनों पर बनेंगे। सम्बंधित जिलों के एसपी से थानों के लिए जमीन की उपलब्धता आदि की रिपोर्ट मांगी गयी है जिससे शीघ्र केंद्र सरकार को भेजा जा सके।

नक्सलियों की निगरानी के लिए एसपी सोनभद्र को किराये पर हेलीकाप्टर लेने का भी आदेश दिया गया है। जिसके लिए धन स्वीकृत हो चुका है। कम्युनिटी पुलिसिंग के बजट से पुलिस अपनी मदद करने वालों या आम आदमी को सहायता मुहैया कराती है। इसके बजट बढ़ने से पुलिस नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पकड़ और मजबूत कर सकेगी।

आईजी ने बताया कि भागलपुर (बिहार) में हार्डकोर नक्सली वाराणसी सुब्रह्मण्यम को पुलिस ने पकड़ा है। एसपी सोनभद्र को उससे पूछताछ के लिए भेजा गया है। पुलिस को उससे महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नक्सल प्रभावित 3 जिलों में बनेंगे 15 नये थाने