DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रुला देती है बिजली की ट्रिपिंग

वरीय संवाददाता पटना। रुला देती है बिजली की बारबार आनी-जानी। एक बार घंटेभर के लिए कटती है तो लोग किसी तरह बर्दाश्त कर लेते हैं पर दस से बीस मिनट पर बिजली की भक-भुक से मूड बिगड़ जाता है। बोरिंग रोड की श्यामा देवी इतना कहते हुए बिजली बोर्ड व पेसू को कोसने लगती हैं। दरअसल इनदिनों बिजली की आंखमिचौनी ने लोगों को हलकान कर दिया है।

खगौल, जक्कनपुर, मीठापुर ग्रिडों से जुड़े शहर के लगभग तमाम मोहल्लों, कंकडबाग से सगुना मोड़ तक में इनदिनों उपभोक्ता बिजली की ट्रिपिंग यानी बार-बार बिजली के कटने से परेशान हैं। घंटेभर में कई दफे बिजली आती-जाती है। कंकड़बाग, राजेन्द्रनगर, कदमकुआं, अशोकनगर, पत्रकारनगर, चिरैयाटांड़, पोस्टलपार्क, अशोक राजपथ, बाकरगंज, सालिमपुर अहरा, नाला रोड, मछुआ टोली, गर्दनीबाग, अनीसाबाद, पटेलनगर, आशियाना, खाजपुरा, राजीवनगर,पाटलिपुत्र, बोरिंग रोड, एसकेपुरी सब मोहल्लों की एक सी कहानी है।

हर घंटे एक से दो दफे बिजली की आनी-जानी होती है। उपभोक्ताओं की मुश्किलें शाम से और भी बढ़ जाती है जब घंटे व दो घंटे के लिए लोडशेडिंग भी होने लगती है। इधर पेसू के अभियंताओं का कहना है कि शाम से बिजली की मांग बढ़ने लग जाती है। हर ग्रिड पर पांच से बीस मेगावाट का लोड बढ़ जाता है। इस वजह से लोडशेडिंग करने की मजबूरी हो जाती है।

दूसरी ओर लोड बढ जाने से ट्रिपिंग भी बढ़ गयी है। अधिसंख्य फीडर व ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ गया है। जैसे ही लोड निर्धारित सीमा पार करता है कि ट्रांसफार्मर ट्रिप कर जाता है। इससे घरों में भी बिजली की कटने लगती है।

बिजली की कम आपूर्ति, हो रही फजीहत

पटना। देह झुलसाने वाली गर्मी व बिजली की आपूर्ति कम। लोगों की खूब हो रही फजीहत। बार-बार सेंट्रल सेक्टर की यूनिटें ठप पड़ जाती हैं। कभी फरक्का तो कभी तालचर। फरक्का की एक यूनिट अभी भी आउट है। साथ में बिहार के अपने उत्पादन गृह कांटी व बरौनी से रविवार को बिजली नहीं मिली।

इस वजह से राज्य को बिजली की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। सेंट्रल सेक्टर से राज्य को रविवार को महज 1170 मेगावाट बिजली मिली। जरूरत है तीन हजार मेगावाट की। ऊपर से गर्मी के चलते हर शहर की मांग दस से पंद्रह फीसदी बढ़ गयी है। दूसरी ओर जरूरत से एक तिहाई ही बिजली की उपलब्धता के कारण बिजली बोर्ड को बिजली की आपूर्ति करने में पसीने छूट रहे हैं।

बिजली बोर्ड के प्रवक्ता एचआर पांडेय के मुताबिक तालचर की दो दिन पहले बंद हुई एक यूनिट से बिजली मिलने लगी है। फरक्का की भी एक यूनिट बंद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रुला देती है बिजली की ट्रिपिंग