DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर का बजट भी गड़बड़ करेगी पेट्रोल की कीमत

हिन्दुस्तान प्रितिनिध पटना। पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी से लोगों की हालत खराब है। लोगों का मानना है कि इस बढ़ोतरी से अब उनके घर का बजट भी गड़बड़ हो जाएगा। कई लोगों ने तो वर्षो से घर के कोने में पड़ी अपनी साइकिल को भी धोना पोंछना शुरू कर दिया है और यह तय किया है कि अब छोटे-मोटे कामों के लिए तो साइकिल का ही उपयोग किया जाएगा।

खाजपुरा में रहने वाले सुनील कुमार एक प्राइवेट फर्म में प्रबंधक के पद पर काम करते हैं। वे दफ्तर आने जाने के लिए जहां अपने स्कूटर का उपयोग करते हैं वहीं बेटे गौरव के कॉलेज और कोचिंग जाने के लिए उन्होंने मोटरसाइकिल दी है। बिटिया रश्मि हाईस्कूल में पढ़ती है और इसके बाद कोचिंग जाती है।

इसके लिए उन्होंने इसी साल स्कूटी खरीदी है। सुनील कुमार अब परेशान हैं। उनका कहना है कि उनके घर में रोज औसतन तीन लीटर पेट्रोल की खपत होती है और कई बार इससे ज्यादा भी। अब पेट्रोल की कीमत बढ़ जाने से उन्हें औसतन साढ़े चार सौ से पांच सौ रुपये प्रतिमाह ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे।

सुनील कुमार का कहना है कि अब वे बेटा और बेटी को इस बात के लिए समझाने का प्रयास करेंगे कि वे कुछ-कुछ साइकिल का भी प्रयोग किया करें ताकि पेट्रोल के बढ़ते खर्च पर लगाम लगाया जा सके। कुमार बताते हैं कि अब उनके घर का बजट इस बात की इजाजत नहीं देता है कि वे पेट्रोल पर ज्यादा खर्च कर सकें।

बिहार सरकार के कर्मचारी आशुतोष शर्मा का मानना है कि पेट्रोल की कीमत बढ़ी है तो अब बाकी कई और चीजों की भी कीमत धीरे-धीरे बढ़ेगी। ऐसी स्थित में घर का बजट संभालना मुश्किल होगा। उन्होंने तय कर लिया है कि अब उनका स्कूटर तभी निकलेगा जब पत्नी को बाजार या बेटा-बेटी को स्कूल ले जाना- ले आना होगा।

अपने काम के लिए वे अपनी पुरानी साइकिल का ही उपयोग करेंगे। अभी प्रितिदन औसतन दो लीटर पेट्रोल की खपत उनके घर में होती है। उनके अनुसार महीने में पेट्रोल पर तीन सौ रुपये प्रितमाह ज्यादा खर्च करना उनके लिए संभव नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:घर का बजट भी गड़बड़ करेगी पेट्रोल की कीमत