फोटो गैलरी

Hindi Newsआठ जिलों में गेट्स फाउंडेशन करेगा काम

आठ जिलों में गेट्स फाउंडेशन करेगा काम

पटना (हि.ब्यू.)। बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के भारत शाखा के प्रमुख अशोक एलेक्जेंडर ने शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि गेट्स फाउंडेशन राज्य के आठ...

आठ जिलों में गेट्स फाउंडेशन करेगा काम
Sat, 14 May 2011 12:26 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना (हि.ब्यू.)। बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के भारत शाखा के प्रमुख अशोक एलेक्जेंडर ने शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि गेट्स फाउंडेशन राज्य के आठ जिलों पटना, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चम्पारण, खगड़िया, बेगूसराय, सहरसा और समस्तीपुर में प्राथमिकता के आधार पर तत्काल काम शुरू करेगा।

इन जिलों में कार्य के परिणाम प्राप्त होने के बाद अन्य जिलों में भी काम शुरू करेगा। मंत्री ने कहा कि आठ जिलों के अलावा भागलपुर, मुंगेर और गया को भी इसमें शामिल किया जाए, ताकि सभी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व हो सके। अशोक ने बताया कि उनके फाउंडेशन की प्राथमिकता समेकित परिवार स्वास्थ्य के क्षेत्र में पहल करना है।

इसके अलावा मातृत्व मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर को कम करना, कुपोषण, यक्ष्मा, डायरिया एवं कालाजार पर नियंत्रण प्राप्त करना भी प्रमुख लक्ष्यों में शामिल है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचारित करना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें