DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंचायत चुनाव: कोसी व पूर्व बिहार में 70 फीसदी वोटिंग

भागलपुर। पंचायत चुनाव के सातवें चरण में सोमवार को कोसी और पूर्व बिहार में छिटपुट घटनाओं के बीच लगभग 70 फीसदी मतदान की खबर है। कड़ी धूप के बावजूद विभिन्न मतदान केंद्रों पर सुबह से ही वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।

सुपौल में परसागढ़ी दक्षिण पंचायत के बूथ नंबर 364 एवं 365 पर जोनल दंडाधिकारी के साथ तैनात पुलिस वाहन के शीशे को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

पूर्णिया जिले में बी. कोठी प्रखंड की निपनियां पंचायत में बूथ संख्या 169 एवं 170 पर एक-एक सील मतपेटियों पर असामाजिक तत्व द्वारा पानी डाल दिया गया।

सहरसा जिले के महिषी प्रखंड में लगभग 60 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। एसपी मो. रहमान ने बताया कि चुनाव के दौरान छह असामाजिक तत्वों को हिरासत में लिया गया।

सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज प्रखंड में छिटपुट घटनाओं के बीच 69 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। मतदान के दौरान 122 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि परसागढ़ी दक्षिण पंचायत के बूथ नंबर 364 एवं 365 पर जोनल दंडाधिकारी के साथ तैनात पुलिस वाहन के शीशे को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। मतदाताओं के उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा।

थलहा गढ़िया दक्षिण पंचायत के बूथ नंबर 38 पर भी पुलिस और ग्रामीणों के बीच झड़प की खबर है। मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर एवं घैलाढ़ प्रखंड में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है। घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र में 71 तथा सिंहेश्वर प्रखंड क्षेत्र में 71 प्रतिशत मतदान हुआ। डीएम मिन्हाज आलम एवं एसपी वरुण कुमार सिन्हा मतदान केंद्रों का मुआयना कर चुनाव कर्मियों को निर्देशित करते रहे। पूर्णिया जिले के बी. कोठी एवं श्रीनगर प्रखंडों में क्रमश: 66 एवं 76 फीसदी वोटरों ने अपने मतों का प्रयोग किया। बी. कोठी प्रखंड की निपनियां पंचायत में बूथ संख्या 169 एवं 170 पर एक-एक सील मतपेटियों पर असामाजिक तत्व द्वारा पानी डाल दिया गया।

प्रेक्षक ने बताया कि चूंकि मतपेटियां सील थीं, इसलिए मतपत्रों के नुकसान होने की संभावना कम है। बी. कोठी प्रखंड के ही पंचायत समिति क्षेत्र संख्या 24 के तीन प्रत्याशियों के नाम व चुनाव चिह्न् गायब हैं। क्षेत्र संख्या 25 में कुल 11 उम्मीदवारों की जगह 14 लोगों का नाम मतपत्रों में अंकित हो गया।

अररिया प्रखंड में करीब 70 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। पुलिस ने एहतियातन 90 लोगों को हिरासत में लिया। चुनाव के दौरान डीएम एम. सरवणन, एसपी गरिमा मलिक, एसडीओ डा. विनोद कुमार, एसडीपीओ मो. कासिम विभिन्न बूथों पर मॉनीटरिंग करते दिखे।

किशनगंज जिले के पोठिया प्रखंड में लगभग 75 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान कुल आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया। मतदान के दौरान प्रशासनिक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।

कटिहार के बलरामपुर, डंडखोरा तथा प्राणपुर प्रखंडों में क्रमश: प्राणपुर में 72, डंडखोरा में 72 तथा बलरामपुर में 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। डंडखोरा में उपविकास आयुक्त सह प्रभारी जिलाधिकारी केशव कुमार सिंह, एसपी सुजीत कुमार, एसडीपीओ राजेश कुमार के अलावा तीनों प्रखंडों के निर्वाचन पदाधिकारी अशोक कुमार त्रिपाठी, देवेन्द्र कुमार सविता तथा बारसोई के भूमि सुधार उपसमाहर्ता अनिल कुमार तैनात देखे गये।

जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड की 14 पंचायतों व लखीसराय सदर प्रखंड की 10 पंचायतों में कड़ी चौकसी के बीच वोटरों ने उत्साह से वोट डाले। सिकंदरा प्रखंड में 59 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां गड़बड़ी के आरोप में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया। लखीसराय सदर प्रखंड में 60 फीसदी मतदान की खबर है। यहां गड़बड़ी के आरोप में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

मुंगेर जिले के असरगंज प्रखंड की सात पंचायतों में लगभग 62 फीसदी मतदान की खबर है। अमैया पंचायत के बूथ संख्या एक पर दो प्रत्याशी समर्थकों के बीच मारपीट की घटना हुई। जिलाधिकारी कुलदीप नारायण, पुलिस अधीक्षक पी. कन्नन, एसडीओ कौशलेंद्र कुमार एवं डीएसपी मुन्ना प्रसाद बूथों का जायजा लेते रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंचायत चुनाव: कोसी व पूर्व बिहार में 70 फीसदी वोटिंग