DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकप्रिय हो रहा है दूरस्थ शिक्षा का शिवहर अध्ययन

ल.ना. मिथिला विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय का शिवहर स्थित अध्ययन केंद्र छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। जिला में एक भी कॉलेज नहीं होने और क्षेत्र के पिछड़े होने के कारण छात्र दूरस्थ शिक्षा विधि से अध्ययन करना सुविधाजनक मान रहे हैं। दूरस्थ शिक्षा निदेशालय का फिलहाल यह एकमात्र अध्ययन केंद्र है जो जुलाई 09 से चालू हुआ।

इस केंद्र पर सामान्य पाठ्यक्रम की ओर छात्रों का रुझान अधिक है। तकनीकी पाठ्यक्रमों नामांकन बिल्कुल नहीं हो रहा है। जुलाई 09 और जुलाई 10 सत्रों में हुए नामांकन से यह स्पष्ट हो जाता है। स्नातक प्रतिष्ठा और स्नातकोत्तर स्तर पर इतिहास, राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र एवं वाणिज्य में अच्छा नामांकन हो रहा है जबकि भाषा विषयों के प्रति छात्रों का झुकाव नहीं है।

पीजी हिन्दी, उर्दू व अंग्रेजी में एक भी नामांकन नहीं हुआ है। इसी प्रकार बी लिस और एम लिस जैसे तकनीकी पाठ्यक्रमों में भी नामांकन नहीं हो रहा है। एकाउंट ऑनर्स की ओर अब छात्र मुखातिब होने लगे हैं। पिछले सत्र की तुलना में अब तक हुए नामांकन के आधार पर राजनीतिशास्त्र में चार गुना तो समाजशास्त्र में करीब तीन गुणा छात्रों की संख्या हो गयी है।

पिछले सत्र में वाणिज्य में नामांकन नहीं हो सका था जबकि चालू सत्र में अच्छा नामांकन हो रहा है। संपर्क करने पर निदेशक डा. सुनीलचंद्र मिश्र ने बताया कि स्कूल के शिक्षकों के वेतन भुगतान में विलंब का असर छात्रों के नामांकन पर रहा है। शिवहर अध्ययन केंद्र पर नामांकन की स्थितिजुलाई 09 सत्र जुलाई 10 सत्रस्नातक इतिहास-72 81राजनीतिशास्त्र-10 44समाजशास्त्र-28 94बी कॉम- 0 10एमए इतिहास-13 92राजनीतिशास्त्र-1 31एम कॉम-0 31

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोकप्रिय हो रहा है दूरस्थ शिक्षा का शिवहर अध्ययन