DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीटरसन के शतक से इंग्लैंड का पलड़ा भारी

केविन पीटरसन ने स्विच हिट के विवाद को नया मोड़ देते हुए गुरुवार को 165 गेंद पर 151 रन की विस्फोटक पारी खेली जिससे इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में पलड़ा भारी कर दिया।

पीटरसन ने 16 चौके और छह छक्के जमाकर अपना 20वां शतक लगाया। इससे इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने से कुछ देर पहले अपनी पहली पारी में 460 रन बनाए। पहली पारी में 185 रन से पिछड़ने वाले श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के चार रन बनाए हैं। लाहिरू तिरिमाने और धम्मिका प्रसाद दोनों क्रीज पर हैं और उन्हें अभी खाता खोलना है।

गाले में पहला टेस्ट मैच 75 रन से गंवाने वाले इंग्लैंड के पास अब सीरीज बराबर करने और अपनी नंबर एक रैंकिंग बरकरार रखने के लिए दो दिन का समय है। पीटरसन को चाय के विश्राम के बाद मैदानी अंपायरों ने दो बार स्विच हिट जमाने के लिए अपना स्टांस बदलने के लिए आगाह किया। इस तरह के शॉट में दाएं हाथ का बल्लेबाज बाएं हाथ के बल्लेबाज की ग्रिप से शॉट लगाता है।

मैदानी अंपायर ब्रूस आक्सनफोर्ड और असद राऊफ ने उन्हें चेतावनी दी क्योंकि तिलकरत्ने दिलशान को दो बार तब रन अप पर ही रुकना पड़ा जब पीटरसन ने अपना स्टांस बदल दिया। खेल के नियमों के हिसाब से स्विच हिट वैध है लेकिन कोई भी बल्लेबाज तब तक स्टांस नहीं बदल सकता जब तक कि गेंद गेंदबाज के हाथ से नहीं छूट जाती।

इस घटना को छोड़ दिया जाए तो आज का दिन इंग्लैंड के लिए अच्छा रहा जिस पर लगातार चार टेस्ट मैच गंवाने के बाद टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटने का खतरा मंडरा रहा है।

पीटरसन के अलावा एलिस्टेयर कुक ने 94 और गाले मैच में 112 रन बनाने वाले जोनाथन ट्राट ने 64 रन बनाए और इस बीच दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। इससे पहले कप्तान एंड्रयू स्ट्रास ने बुधवार को 61 रन की पारी खेली थी।

पीटरसन को जिस ओवर में चेतावनी दी गई उन्होंने उसी ओवर में रिवर्स स्वीप से दो रन लेकर शतक पूरा किया। उन्होंने दिलशान की अगली गेंद चार रन के लिए भेजी। उन्होंने अपना तीसरा छक्का जड़कर इंग्लैंड को बढ़त दिलाई थी। यह गेंदबाज सूरज रणदीव के सिर के ऊपर से लगाया गया छक्का था जिससे पीटरसन ने अर्धशतक भी पूरा किया था।

दक्षिण अफ्रीका में जन्में इस बल्लेबाज ने इससे पहले रणदीव की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया था। उन्होंने दिलशान की गेंद भी लांग आफ पर छह रन के लिए भेजी थी। पीटरसन ने इयान बेल (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की।

कुक केवल छह रन से अपना 20वां शतक बनाने से चूक गए। उन्होंने दिलशान की गेंद पर पहली स्लिप में खड़े कप्तान महेला जयवर्धने को कैच थमाया। ट्राट ने लंच के बाद अपने स्कोर में केवल दो रन जोड़े और रंगना हेराथ की गेंद पर जयवर्धने को स्लिप में आसान कैच दिया।

निचले क्रम के बल्लेबाजों में से समित पटेल (29) ही कुछ संघर्ष कर पाए। श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर हेराथ ने लगातार तीसरी पारी में छह विकेट लिए। इसके लिए उन्होंने 133 रन खर्च किए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीटरसन के शतक से इंग्लैंड का पलड़ा भारी