फोटो गैलरी

Hindi Newsपोखरण में जासूसी करते हुए एक गिरफ्तार

पोखरण में जासूसी करते हुए एक गिरफ्तार

पोखरण में भारतीय वायुसेना के अभ्यास आयरन फीस्ट के संपन्न होने के महज दो दिन बाद एक संदिग्ध जासूस को इस युद्धाभ्यास की जानकारी पाकिस्तान में आईएसआई के लोगों को भेजते हुए पकड़ा गया...

पोखरण में जासूसी करते हुए एक गिरफ्तार
Mon, 25 Feb 2013 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पोखरण में भारतीय वायुसेना के अभ्यास आयरन फीस्ट के संपन्न होने के महज दो दिन बाद एक संदिग्ध जासूस को इस युद्धाभ्यास की जानकारी पाकिस्तान में आईएसआई के लोगों को भेजते हुए पकड़ा गया है।

कंप्यूटर विशेषज्ञ (34) सुमेर खान को सेना के खुफिया विभाग ने कल पोखरण में उसके घर से हिरासत में लिया और सुरक्षा एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही हैं। यह जानकारी जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार चौधरी ने आज दी।

चौधरी के मुताबिक, खुफिया सूत्रों ने बताया कि सुमेर वायु सेना के युद्धाभ्यास की जानकारी पाकिस्तान के रहीम यार खान में अपने मामा के साथ पिछले दो दिन से साझा कर रहा था। उसका मामा पिछले कुछ साल से आईएसआई के लिए काम कर रहा है। सुमेर फिलहाल जयपुर में संयुक्त पूछताछ प्रकोष्ठ की हिरासत में है जहां सुरक्षा एजेंसियां उससे सवाल जवाब कर रहीं हैं।

सूत्रों का कहना है कि सैन्य खुफिया विभाग और आईबी ने सुमेर की पाकिस्तान में हो रही फोन बातचीत को पकड़ लिया जिसके बाद उसे हिरासत में लिया गया। सूत्रों ने दावा किया कि वह पिछले दो साल से अपने मामा के लिए काम कर रहा था और सभी अभ्यासों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहा था।

सुमेर की पाकिस्तान में किसी से फोन पर बातचीत का पता चलने के बाद उसे कल सुबह पोखरण में उसके घर से गिरफ्तार किया गया। सुमेर दसवीं तक की पढ़ाई कर चुका है और कंप्यूटर के बारे में उसे काफी जानकारी है। वह अपने मामा से फोन पर कोड शब्दों में बात करता था। वह अकसर पाकिस्तान भी जाता रहता था और माना जा रहा है कि उसने पश्चिमी क्षेत्र में रक्षा ढांचे से जुड़े नक्शे और अन्य दस्तावेज भी भेजे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें