फोटो गैलरी

Hindi Newsआसियान-अमेरिकी नेताओं का लक्ष्य रणनीतिक भागीदारी

आसियान-अमेरिकी नेताओं का लक्ष्य रणनीतिक भागीदारी

दक्षिण एशियाई देशों का संघ (आसियान) व अमेरिका रणनीतिक स्तर पर साझेदारी बढ़ाने के लिए अपने नेताओं की मुलाकात को एक वार्षिक शिखर सम्मेलन में के रूप में संस्थागत रूप देने पर सहमत हो गए...

आसियान-अमेरिकी नेताओं का लक्ष्य रणनीतिक भागीदारी
Tue, 20 Nov 2012 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण एशियाई देशों का संघ (आसियान) व अमेरिका रणनीतिक स्तर पर साझेदारी बढ़ाने के लिए अपने नेताओं की मुलाकात को एक वार्षिक शिखर सम्मेलन में के रूप में संस्थागत रूप देने पर सहमत हो गए हैं।

सिन्हुआ के मुताबिक आसियान-अमेरिकी नेताओं की चौथी बैठक के बाद व्हाइट हाउस कार्यालय के प्रेस सचिव की ओर से जारी प्रेस वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। कम्बोडियाई प्रधानमंत्री हुन सेन व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार शाम कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह के पीस पैलेस में इस बैठक की सह-अध्यक्षता की।

वक्तव्य में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन से प्रमुख एशियाई बहुपक्षीय संगठनों के साथ हमारे कूटनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा व लोगों के बीच के संबंध गहरे हुए हैं। इसमें कहा गया है कि करीब 62 करोड़ की आबादी और 2.2 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा की साझा जीडीपी के साथ आसियान देश अमेरिका के लिए चौथा सबसे बड़ा निर्यात बाजार हैं।

बैठक में अमेरिका व आसियान ने 'यूएस-आसियान एक्सपेंड एकोनॉमिक इंगेजमेंट' (ई3) पहल का स्वागत किया। व्यापार व निवेश संबंधों को विस्तार देने, नए व्यवसायिक व रोजगार संबंधी अवसर बढ़ाने के लिए आर्थिक सहयोग की दृष्टि से यह पहल की गई है।

दोनों पक्षों के नेताओं में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए 'यूएस-आसियान इनोवेशन इन साइंस थ्रो पार्टनर्स इन रीजनल इंगेजमेंट' (आईएनएसपीआईआरई) पहल पर भी सहमति बनी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें