फोटो गैलरी

Hindi Newsअगस्त: सोनिया का ऑपरेशन, अन्ना का अनशन

अगस्त: सोनिया का ऑपरेशन, अन्ना का अनशन

अगस्त में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अमेरिका के एक अस्पताल में हुए ऑपरेशन की चर्चा रही और लोकपाल के मुद्दे पर अन्ना हजारे के अनशन ने सरकार की नींद उड़ा...

अगस्त: सोनिया का ऑपरेशन, अन्ना का अनशन
Mon, 26 Dec 2011 10:47 AM
ऐप पर पढ़ें

अगस्त में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अमेरिका के एक अस्पताल में हुए ऑपरेशन की चर्चा रही और लोकपाल के मुद्दे पर अन्ना हजारे के अनशन ने सरकार की नींद उड़ा दी। इसी माह कलकत्ता उच्च न्यायालय के जज न्यायमूर्ति सौमित्र सेन के खिलाफ राज्यसभा में महाभियोग की प्रक्रिया चलाई गई। अगस्त माह में देशभर की चुनींदा खबरों का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार हैं:
   
नई दिल्ली: एक अगस्त: तेलंगाना मुद्दे पर इस्तीफा देने वाले आंध्रप्रदेश के दस कांग्रेसी सांसदों ने संसद सत्र में भाग न लेने का फैसला किया।
   
मुंबई: तीन अगस्त: टाटा समूह के अध्यक्ष रतन टाटा ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा को टू जी स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए रिश्वत देने के आरोपों को नकारा और कहा कि अदालत की कार्यवाही के दौरान ध्यान हटाने के लिए ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं।
   
अहमदनगर: गाजियाबाद: चार अगस्त: सामाजिक कार्यकर्ता और अन्ना पक्ष के सदस्यों ने सरकार द्वारा संसद में पेश लोकपाल विधेयक की प्रतियां यह कह कर जलाईं कि यह कमजोर, गरीब विरोधी और दलित विरोधी है।

बेंगलूर: लोकसभा सदस्य डी वी सदानंद गौड़ा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने।
नई दिल्ली: छह अगस्त: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अमेरिका के एक अस्पताल में आपरेशन के बाद आईसीयू से बाहर लाई गईं।
   
मुंबई: सात अगस्त: मुंबई में पांच अगस्त को डूबे मालवाहक पोत एम वी रैक से तेल का रिसाव हुआ और तेल करीब सात नॉटिकल मील दूर तक फैल गया।
   
नई दिल्ली: आठ अगस्त: अमेरिका ने पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक और मुंबई हमले के लिए सहयोग की पेशकश करने के आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा से संबंधित दस्तावेज तथा उसके इकबालिया बयान भारत को सौंपे।
   
नई दिल्ली: 10 अगस्त: एयर इंडिया के कुछ चेक बाउंस होने के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने बकाया भुगतान न मिलने के कारण, अर्थ संकट से जझ रही एयर इंडिया को जेट ईंधन की आपूर्ति रोकीं, जिससे राष्ट्रीय एयरलाइंस की कुछ उड़ानें बाधित हुईं।
   
नई दिल्ली: 11 अगस्त: राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने राजीव गांधी के तीन हत्यारों की दया याचिका ठुकराई। तीनों को सुनाई गई मौत की सजा की पुष्टि उच्चतम न्यायालय ने 2000 में की थी।
   
नई दिल्ली: 12 अगस्त: एयर इंडिया के सीएमडी पद से अरविंद जाधव हटाये गए, इस पद पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी रोहित नंदन की नियुक्ति।
   
चेन्नई: 13 अगस्त: तमिलों को गंदा और काला कहने के बाद एक अमेरिकी राजनयिक विवादों में उलझी और अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने उनकी टिप्पणी को अनुचित बताया।
   
मुंबई: 14 अगस्त: अभिनेता शम्मी कपूर का निधन।
   
नई दिल्ली:15 अगस्त: अनिश्चितकालीन अनशन की अनुमति न मिलने के बाद अन्ना हजारे ने अपने समर्थकों से जेल भरो आंदोलन चलाने का आहवान किया।
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भ्रष्टाचार के समूल नाश की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि उनके पास ऐसा करने के लिए जादू की छड़ी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए अनशन का रास्ता ठीक नहीं है।
   
नई दिल्ली: 16 अगस्त: अन्ना हजारे गिरफ्तार, रिहाई के बाद भी तिहाड़ जेल से बाहर आने से किया इंकार।
नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने पुणे के घोड़ा व्यापारी और धन शोधन मामले के आरोपी हसन अली खान की जमानत पर रोक लगाई। उसे जमानत बंबई उच्च न्यायालय ने दी थी।
   
नई दिल्ली :17 अगस्त: अन्ना हजारे ने रामलीला मैदान में 18 अगस्त से 14 दिन का अनशन शुरू करने की दिल्ली पुलिस की पेशकश स्वीकार कर ली।
नई दिल्ली: अपनी तरह के पहले घटनाक्रम में राज्यसभा ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के जज न्यायमूर्ति सौमित्र सेन के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चलाई।
   
नई दिल्ली: 20 अगस्त: फिल्म अभिनेता चिरंजीवी कांग्रेस में शामिल।
   
हैदराबाद: 21 अगस्त: सत्तारूढ़ कांग्रेस में जगनमोहन समर्थक 29 विधायकों ने कडप्पा के सांसद के खिलाफ मामले की सीबीआई जांच के बाद प्राथमिकी में दिवंगत वाईएसआर का नाम आने के विरोध में इस्तीफे का फैसला किया।
   
नई दिल्ली: 23 अगस्त: उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश में गैस की बिक्री के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) पर 724 करोड़ रूपये की वैट लेवी लगाने पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के स्थगन को चुनौती देने वाली मायावती सरकार की अपील पर केंद्र और अटॉर्नी जनरल की प्रतिक्रिया मांगी।
   
नई दिल्ली: 25 अगस्त: आर्थिक संकट से जूझ रही एयर इंडिया का नुकसान वाले मार्गों पर प्रचालन बंद करने सहित कई विकल्पों पर विचार।
   
नई दिल्ली: 27 अगस्त: सरकार और विपक्ष के बीच इस बात पर सहमति बनी कि संसद एक प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित करेगी जिसमें अन्ना पक्ष की तीन मांगें शामिल होंगी।
   
नई दिल्ली: 28 अगस्त: अन्ना हजारे ने जन लोकपाल विधेयक की सामग्री पर सहमति मिलने के बाद 12 दिन से चल रहा अपना अनशन तोड़ा।
   
अहमदाबाद: 29 अगस्त: आठ साल पहले हुई पूर्व मंत्री हरेंद्र पंडया की हत्या की लचर जांच के लिए सीबीआई पर नाराजगी जाहिर करते हुए गुजरात उच्च न्यायालय ने मामले के 12 आरोपियों के खिलाफ लगे हत्या के आरोप हटाए।
   
नई दिल्ली: 30 अगस्त: दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया कि अधिवक्ता शांति भूषण की सपा नेता मुलायम सिंह यादव और अमर सिंह से कथित बातचीत वाली सीडी से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें