फोटो गैलरी

Hindi Newsसोम ने डाला टॉप गियर, पेस-सानिया ने बैक

सोम ने डाला टॉप गियर, पेस-सानिया ने बैक

कंधे की चोट से उबरकर कोर्ट पर वापसी करने वाले सोमदेव देवबर्मन ने पहले दौर की जीत के दम पर एकल रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी...

सोम ने डाला टॉप गियर, पेस-सानिया ने बैक
Mon, 28 Jan 2013 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

कंधे की चोट से उबरकर कोर्ट पर वापसी करने वाले सोमदेव देवबर्मन ने पहले दौर की जीत के दम पर एकल रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है जबकि लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में बाहर होने के कारण युगल टेनिस रैंकिंग में चार-चार पायदान नीचे खिसक गये हैं।

पेस और चेक गणराज्य के उनके जोड़ीदार रॉडेक स्टेपनेक वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम के पुरुष युगल में पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाये। इसका विपरीत प्रभाव पेस की रैंकिंग पर भी पड़ा है और वह शीर्ष पांच से बाहर हो गये। भारत का यह शीर्ष टेनिस खिलाड़ी एटीपी की ताजा रैंकिंग में चार पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गया है।

भारत के दो अन्य युगल खिलाड़ी महेश भूपति (11वें) और रोहन बोपन्ना (12वें) की रैंकिंग में हालांकि कोई बदलाव नहीं आया है। दूसरी तरफ सानिया और अमेरिका की उनकी जोड़ीदार बैथेनी माटेक सैंडस भी महिला युगल के पहले दौर में हार गयी थीं। इससे सानिया डब्ल्यूटीए रैकिंग में चार स्थान नीचे 16वें स्थान पर खिसक गयी हैं।

पुरुष एकल में सोमदेव को पहले दौर में जर्मनी के ब्योर्न फाउ पर सीधे सेटों में जीत दर्ज करने का फायदा मिला है। उन्होंने इसके दम पर 197 स्थान की लंबी छलांग लगायी है और वह 397वें स्थान पर काबिज हो गये हैं। दूसरे दौर में पोलैंड के जार्जी जानोविच से पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में हारने वाले सोमदेव के 97 अंक हैं।

इस बीच पुरुष एकल में ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने अपनी नंबर एक रैंकिंग बरकरार रखी है। उनके बाद रोजर फेडरर और एंडी मरे का नंबर आता है, लेकिन डेविड फेरर चोट के कारण इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाने वाले हमवतन राफेल नडाल की जगह चौथे नंबर पर काबिज हो गये हैं। नडाल अब पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं।

उधर, महिला वर्ग में भी शीर्ष पांच स्थानों में कुछ बदलाव देखने को मिला है। चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका ने पहले स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की है, लेकिन सेरेना विलियम्स अब मारिया शारापोवा की जगह दूसरे स्थान पर पहुंच गयी हैं। शारापोवा तीसरे स्थान पर हैं। फाइनल में अजारेंका से हारने वाली चीनी खिलाड़ी ली ना एक पायदान ऊपर चढ़कर पांचवें स्थान पर काबिज हो गयी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें