DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत और चीन समुद्री सुरक्षा में सहयोग करेंगे

भारत और चीन ने सीमा पर शांति बनाए रखने का संकल्प व्यक्त करते हुए गुरुवार को अपने द्विपक्षीय सहयोग को समुद्री जल क्षेत्र में सुरक्षा उपायों तक फैलाने का निश्चय किया।

भारत यात्रा पर आए चीन के विदेश मंत्री यांग जीची ने विदेश मंत्री एसएम कृष्णा से द्विपक्षीय एवं विश्व मामलों पर चर्चा की। वार्ता में तय किया गया कि एशिया के इन दो समुद्रतटीय देशों के बीच नौवहन सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाया जाना चाहिए। इस उद्देश्य से दोनों देश नौवहन सुरक्षा वार्ता शुरू करेंगे।

विदेश मंत्रलय में सचिव (पूर्व एशिया) गौतम बम्बावाले ने बैठक में हुए विचार विमर्श की जानकारी देते हुए बताया कि सीमा विवाद पर दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच पिछले वार्ता चक्र में तय किए गए उपायों पर अगले सप्ताह वार्ता होगी। दोनों देशों ने सीमा मुद्दों पर सम्पर्क और समन्वय के लिए एक प्रणाली पर सहमति व्यक्त की थी।

दोनों के अधिकारियों ने आतंकवाद से लड़ने के साझा उपायों पर अलग से चर्चा की। उल्लेखनीय है कि भारत की ही तरह चीन अपने पश्चिमोत्तर मुस्लिम बहुल प्रांतों में आतंकवाद की समस्या का सामना कर रहा है।

नई दिल्ली में आगामी 28 और 29 मार्च को भारत, चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के संगठन (ब्रिक्स) की शिखर वार्ता के एजेंडे पर भी दोनों विदेश मंत्रियों ने विचार-विमर्श किया। वार्ता के बाद जारी होने वाले वक्तव्य में किन मुद्दों को शामिल किया जाए, इस पर चर्चा हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत और चीन समुद्री सुरक्षा में सहयोग करेंगे