DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूरज नहीं लगा पाएगा त्वचा पर नजर

गर्मी के मौसम में त्वचा से जुड़ी सबसे आम समस्या है टैनिंग की। सूरज अपना प्रकोप दिखाता है और भुगतना पड़ता है आपकी कोमल त्वचा को। सन्सक्रीन सूरज की रोशनी से आपको बचाने का दावा तो करते हैं फिर भी त्वचा की रंगत गर्मी के मौसम में कम हो ही जाती है। कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपनाकर स्किन टैनिंग की समस्या से निजात पाई जा सकती है, बता रही हैं करुणा कृति

सुंदर और कोमल त्वचा पाना हर व्यक्ति की चाहत होती है। त्वचा की रोज साफ- सफाई करने और उसे पोषण देने से त्वचा आकर्षक बनती है। ऐसे में अगर त्वचा को धूप की नजर लग जाए तो सन टैनिंग जैसी समस्याएं आपकी स्वस्थ व सुंदर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। धूप से त्वचा की रंगत सांवली हो जाती है। त्वचा के इस सांवलेपन को सन टैन कहते हैं। यह त्वचा से जुड़ी एक बेहद आम समस्या है, जिससे हम सब पीड़ित हैं। पर अक्सर हम इस समस्या को अनदेखा कर जाते हैं। सन टैन की समस्या जब बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे कई दफा स्किन कैंसर का खतरा भी पैदा हो जाता है। अगर कुछ बातों का ध्यान रखें तो सन टैन दूर कर त्वचा की खूबसूरती को कायम रखा जा सकता है। हालांकि ये उपाय त्वचा को टैनिंग की समस्या से बचाते हैं, लेकिन ये ध्यान रखना जरूरी है कि कोई भी उपाय तभी कारगर होता है, जब आपकी त्वचा स्वस्थ हो। त्वचा पर होने वाले सन टैन की समस्या से बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं:

त्वचा को रोज साफ करें। स्क्रबिंग करें। इससे काली पड़ी त्वचा को हटाने में मदद मिलती है। 
आलू के रस का इस्तेमाल टैनिंग से बचने का एक अच्छा उपाय है। कच्चे आलू के रस में एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं और झुलसी त्वचा पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद धो लें।
एक कप में नीबू का रस निचोड़ें, उसमें एक चम्मच चीनी और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर त्वचा पर स्क्रब करें। इससे टैनिंग से छुटकारा मिलता है और त्वचा कोमल बनती है।
सन टैन होने पर सलाद के पत्तों को उबाल कर ठंडा कर लें, फिर झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं।
खीरे के टुकड़े को सन टैन पर मलने से फायदा मिलता है। 
मिल्क पाउडर, नीबू का रस, शहद व बादाम का तेल बराबर मात्र में लें व मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाएं,फिर बीस मिनट बाद धो लें।
सन टैन होने पर आलू के छिलकों को त्वचा पर मलें। इसमें पाए जाने वाले  एंटीऑक्सिडेंट्स टैनिंग की समस्या को जल्दी दूर करते हैं।
सन टैन से त्वचा के झुलस जाने पर एलोवेरा का प्रयोग एक अच्छा उपाय है। अगर हर दिन एलोवेरा के रस को त्वचा पर लगाया जाए तो एक हफ्ते में ही त्वचा की रंगत निखरने लगती है।
एक चम्मच बेसन  लें। उसमें दो चम्मच कच्च दूध व दो-तीन बूंद नीबू का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, बाद में धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल न केवल सन टैन दूर करता है, बल्कि त्वचा को आकर्षक बनाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सूरज नहीं लगा पाएगा त्वचा पर नजर