DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शोभा सिंह के बनाए चित्रों का होगा पुनरुद्धार

हिमाचल प्रदेश गैलरी में रखे मशहूर कलाकार शोभा सिंह द्वारा बनाए गए कुछ चित्रों का पुनरुद्धार किया जाएगा। इनमें दिवंगत पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम, गुरू तेग बहादुर और भगवान श्रीकृष्ण के चित्र शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार कांगड़ा घाटी में पालमपुर के नजदीक आंद्रेत्ता गांव स्थित शोभा सिंह संग्रहालय में इस महीने के आखिर में अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ चित्रों के पुनरुद्धार के लिए पहुंच रहे हैं।

शोभा मेमोरियल आर्ट सोसाइटी के महासचिव और संग्रहालय के प्रभारी हृदय पाल सिंह ने आईएएनएस को बताया कि चित्रों के बारिकी से निरीक्षण और कुछ पुनरुद्धार कार्य के लिए ब्रिटेन से दो कला विशेषज्ञ संग्रहालय आ रहे हैं।

संग्रहालय आने वाले इयान ब्रांड और कलाकार भजन हुंजन शोभा सिंह के चित्रों को भविष्य में बचाकर रखने के लिए किए जा रहे कार्य का आकलन करेंगे और अपनी राय भी देंगे। इयान यॉर्कशायर के एक प्रतिष्ठित संग्रहालय में काम करते हैं।

हृदय पाल के अनुसार छह चित्रों में दरारे आ गई हैं, जिनमें दिवंगत अमृता प्रीतम, गोरखा सिपाही, गुरू तेग बहादुर और भगवान श्रीकृष्ण के चित्र शामिल हैं। संग्रहालय के कर्मचारियों की माने तो क्षेत्र में होने वाली भारी वर्षा के कारण इन कलाकृतियों को नुकसान पहुंचा है।

एक कर्मचारी ने बताया कि अधिक नमी और धूल चित्रों को नुकसान पहुंचा रही हैं। वर्ष 1983 में शोभा ने अपने बेहद खूबसूरत चित्रों के लिए ‘पद्मश्री’ भी हासिल किया था। उन्हें यह सम्मान विशेष रूप से वर्ष 1963 में उनके द्वारा बनाए गए गुरू नानक देव जी के चित्र के लिए मिला था।

शोभा का 85 वर्ष की आयु में 22 अगस्त 1986 को चण्डीगढ़ में निधन हो गया था। उनके करीब 2,000 से ज्यादा चित्र आज भी उनके हुनर की याद दिलाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शोभा सिंह के बनाए चित्रों का होगा पुनरुद्धार