DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेंसेक्स 106 अंक चढ़ा, तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर

वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 106 अंक की बढ़त के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर बंद हुआ। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा तथा आम बजट से पहले बाजार में यह तेजी आई है।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 105.68 अंक या 0.59 प्रतिशत की तेजी के साथ 17919.30 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले यह स्तर 24 फरवरी को देखा गया था। इससे पहले, तीन कारोबारी सत्र में इसमें 668 अंक की बढ़त दर्ज की गई थी।

इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 34.40 अंक या 0.63 प्रतिशत बढ़कर 5463.90 अंक पर बंद हुआ। एक समय यह 5500 के स्तर पर चला गया था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 18000 अंक तक पहुंच गया था लेकिन बाद में इसमें गिरावट आई।
 
कारोबारियों के अनुसार वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख का भी बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा। अमेरिका का प्रमुख सूचकांक दिसंबर 2007 के बाद उच्च स्तर पर बंद हुआ जिसका असर अन्य वैश्विक बाजार पर पड़ा। घरेलू बाजार में कालिंदी रेल, टेक्समैको, टीटागढ़ वैगन तथा कारनेक्स माइक्रोसिस्टम जैसी रेल से संबद्ध कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। इसका कारण रेल बजट में अनुकूल प्रस्ताव का नहीं होना है।

इंफोसिस, टाटा मोटर्स, हीरो मोटो कार्प, मारूति सुजुकी, ओएनजीसी, लार्सन एंड टूब्रो, एनटीपीसी, गेल इंडिया, कोल इंडिया, सन फार्मा तथा सिपला जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस तथा पंजाब नेशनल बैंक के शेयरों में अच्छी तेजी देखी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेंसेक्स 106 अंक चढ़ा, तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर