DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेंसेक्स 226 अंक मजबूत

वैश्विक बाजारों में मजबूती का रुख तथा कंपनियों के ज्यादा अग्रिम कर भुगतान के संकेतों के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को 226 अंक की बढ़त के साथ दो सप्ताह के उच्च स्तर पर बंद हुआ। कंपनियों के ज्यादा अग्रिम कर भुगतान से तात्पर्य यह निकाला जा रहा है कि उनकी तिमाही आय अच्छी रहेगी।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 225.95 अंक या 1.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 17813.62 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले 24 फरवरी को यह स्तर देखा गया था। अब तक कुल मिलाकर सेंसेक्स में पिछले तीन कारोबारी सत्र में 667.95 अंक की तेजी दर्ज की जा चुकी है।

इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 68.95 अंक या 1.31 प्रतिशत की तेजी के साथ 5400 अंक पर बंद हुआ।
कारोबारियों के अनुसार निवेशक इस रिपोर्ट को लेकर आशावादी हैं कि कंपनियां ज्यादा अग्रिम कर का भुगतान करेंगी। इससे कंपनियों के तिमाही नतीजे बेहतर रहने के संकेत हैं। शुक्रवार को रिजर्व बैंक ने नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में कटौती की जिससे बैंकों के पास 48,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी बढ़ी है।

वैश्विक स्तर पर यूनान का कर्ज संकट कम होने से शेयर बाजारों में तेजी आई जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, ओएनजीसी, टाटा स्टील तथा बैंकों के शेयरों में लिवाली देखी गई। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 25 लाभ के साथ बंद हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेंसेक्स 226 अंक मजबूत