फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय मांग पर चीन ने दिखाई संवेदनशीलता: खुर्शीद

भारतीय मांग पर चीन ने दिखाई संवेदनशीलता: खुर्शीद

बीजिंग की अपनी दो दिवसीय यात्रा से लौटने पर शनिवार को विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने खुलासा किया कि सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर भारत ने चीन को जवाबी प्रस्ताव दिया...

भारतीय मांग पर चीन ने दिखाई संवेदनशीलता: खुर्शीद
Sat, 11 May 2013 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

बीजिंग की अपनी दो दिवसीय यात्रा से लौटने पर शनिवार को विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने खुलासा किया कि सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर भारत ने चीन को जवाबी प्रस्ताव दिया है।

उनकी यह यात्रा हाल में लद्दाख में चीनी घुसपैठ की पृष्ठभूमि में हुई है। खुर्शीद ने यह भी कहा कि पहली बार चीन ने सीमा के आर—पार बहने वाली नदियों से जुड़े मुद्दों के निबटने के लिए तंत्र के विस्तार संबंधी भारत की मांग पर संवेदनशीलता दिखायी।

उन्होंने कहा कि चीन ने सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर एक प्रस्ताव दिया है जिस पर भारत ने भी जवाबी प्रस्ताव दिया। अब दोनों देशों इन प्रस्तावों पर गौर कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले चीन ने सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर एक प्रस्ताव रखा, हमने भी अपने सुझाव दिए। हालांकि उन्होंने भारतीय प्रस्ताव का ब्योरा नहीं दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि ये प्रस्ताव किसी वर्तमान प्रस्ताव का स्थान लेने के लिए नहीं है।

बीडीसीए के तहत चीन ने दोस्ताना संपर्क के विस्तार और दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच अधिक संवाद का प्रस्ताव रखा है जिससे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर किसी गलतफहमी या किसी तनाव से बचने में मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें