DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सायना ऑल इंग्लैंड के क्वार्टफाइनल में

भारतीय स्टार और चौथी वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल ने फ्रांस की होंगयान पी को गुरुवार को आसानी से 21-10, 21-17 से हराकर आल इंग्लैंड बैड़मिंटन चैंपियनशिप के महिला एकल क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली लेकिन ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी महिला युगल के दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गई।
 
सायना को पहले दौर में क्वालीफायर को हराने के लिए तीन गेमों तक संघर्ष करना पड़ा था लेकिन दूसरे दौर में उन्होंने फ्रांसीसी खिलाड़ी को अपने ऊपर हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और महज 34 मिनट में मुकाबला जीतकर क्वार्टरफाइनल की राह बना ली।
 
क्वार्टरफाइनल में सायना का मुकाबला सातवीं वरीयता प्राप्त चीन की ली जूरुई से होगा जिन्होंने दूसरे दौर में इंडोनेशिया की मारिया फेब कुसुमस्तुति को 21-11, 21-19 से शिकस्त दी। सायना और जूरूई के बीच इससे पहले चार बार भिडंत हुई है जिसमें चीनी खिलाड़ी ने तीन बार बाजी मारी है।
 
लेकिन गट्टा और पोनप्पा की जोड़ी को दूसरे ही दौर में किन तियान और युनलेई झाओ की दूसरी वरीयता प्राप्त चीनी जोड़ी के हाथों 10-21, 15-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। पुरुष एकल में भारत के पी.कश्यप और अजय जयराम, महिला एकल में पी.वी सिंधु, पुरुष युगल में रूपेश कुमार और सनावे थॉमस तथा मिश्रित युगल में गट्टा और वी.दीजू की जोड़ी को पहले ही राउंड में हार का सामना करना पड़ा था।

सायना ने फ्रांसीसी खिलाड़ी के खिलाफ कुल 13 स्मैश विनर और 19 नेट विनर लगाए। भारतीय खिलाड़ी ने पहले गेम में लगातार आठ अंक जुटाते हुए 8.1 की बढ़त बनाई और फिर 21-10 इसे जीत लिया। दूसरे गेम में फ्रांसीसी खिलाड़ी ने सायना को कड़ी चुनौती दी और एक बार वह 15-14 से आगे हो गई थीं। सायना ने इसके बाद लगातार पांच अंक जुटाए और 21-17 से जीत दर्ज करते हुए क्वार्टरफाइनल का टिकट कटा लिया।
 
लेकिन गट्टा और पोन्नपा दूसरी सीड चीनी जोड़ी के सामने कोई खास चुनौती पेश नहीं कर पाई। भारतीय जोड़ी नौ स्मैश विनर और चार नेट विनर ही लगा सकी जबकि चीनी जोड़ी ने 15 स्मैश विनर और नौ नेट विनर लगाए। पहले गेम में भारतीय जोड़ी लगातार पिछड़ी रही लेकिन दूसरे गेम में उसने चीनी जोडी को कडी टक्कर दी। लेकिन चीनी जोडी ने 16.15 से बढत बनाने के बाद लगातार पांच अंक जुटाते हुए मैच जीत लिया।
 
इससे पहले बुधवार को पुरुष एकल के पहले राउंड में पी.कश्यप को जर्मनी के मार्क ज्वेबलर ने तीन गेमों के कड़े संघर्ष में 21-13, 15-21, 21-9 से एक घंटे पांच मिनट में पराजित कर दिया जबकि अजय जयराम दूसरी वरीयता प्राप्त चीन के लिन दान के खिलाफ सराहनीय संघर्ष करने के बावजूद 43 मिनट में 18-21, 15-21 से हार गए।
 
महिला एकल में क्वालीफायर से मुख्य ड्रॉ में पहुंची पी.वी. सिंधु को चीनी ताइपे की तेई जू यिंग ने 53 मिनट में 14-21, 21-16, 21-19 से हराकर बाहर कर दिया। पुरुष युगल में रुपेश कुमार और सनावे थॉमस की जोड़ी को जर्मनी के इंगो किंडरवाटर और जोहानस शटलर ने 41 मिनट में 24-22, 21-17 से हराया।
 
मिश्रित युगल में ज्वाला और वी. दीजू की जोड़ी बड़ी आसानी से मलेशिया के पेंग सून चान और लियू यिंग गोह की जोड़ी के सामने घुटने टेक गए। मलेशियाई जोड़ी ने पहले दौर का यह मुकाबला 26 मिनट में 21-14, 21-12 से जीत लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सायना ऑल इंग्लैंड के क्वार्टफाइनल में