फोटो गैलरी

Hindi News12 साल में सिर्फ तीन रणजी मैच खेले सचिन ने

12 साल में सिर्फ तीन रणजी मैच खेले सचिन ने

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही रनों का अंबार लगाया हो और शतकों का शतक पूरा किया हो लेकिन रणजी ट्राफी में रन और शतकों के मामले में वह कई अन्य क्रिकेटरों से मीलों पीछे...

12 साल में सिर्फ तीन रणजी मैच खेले सचिन ने
Fri, 19 Oct 2012 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही रनों का अंबार लगाया हो और शतकों का शतक पूरा किया हो लेकिन राष्ट्रीय चैंपियनशिप रणजी ट्राफी में रन और शतकों के मामले में वह कई अन्य क्रिकेटरों से मीलों पीछे हैं।

यह किस्सा सिर्फ तेंदुलकर ही नहीं बल्कि भारत के अन्य शीर्ष क्रिकेटरों का भी है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद रणजी ट्रॉफी को ज्यादा तवज्जो नहीं दी। तेंदुलकर इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले रणजी ट्रॉफी में खेलना चाहते हैं।

तेंदुलकर यदि रेलवे के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के शुरुआती मैच में खेलने के लिये उतरते हैं तो यह उनका 2001 के बाद राष्ट्रीय चैंपियनशिप में केवल चौथा मैच होगा। तेंदुलकर ने रणजी ट्रॉफी में आखिरी मैच जनवरी 2009 में उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने पहली पारी में शून्य और दूसरी पारी में चार रन बनाये थे।

उन्होंने 2000 के बाद अगले सात साल तक रणजी में कोई मैच नहीं खेला। इसके बाद वह दिसंबर 2007 में बंगाल के खिलाफ मैच खेलने के लिये मैदान पर उतरे थे। इसके बाद उन्होंने जनवरी 2009 में सौराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के खिलाफ दो मैच खेले थे।

भारतीय रन मशीन ने रणजी ट्रॉफी में अब तक कुल 33 मैच खेले हैं। उन्होंने इन मैचों की 50 पारियों में सात बार नाबाद रहते हुए 89.88 के बेहतरीन औसत से 3865 रन बनाये हैं जिसमें 16 शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। तेंदुलकर का रणजी में सर्वोच्च स्कोर नाबाद 233 रन है जो उन्होंने अप्रैल 2000 में तमिलनाडु के खिलाफ मुंबई में बनाया था।

भारत के चोटी के बल्लेबाजों में तेंदुलकर अकेले बल्लेबाज नहीं हैं जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में 4000 से कम रन बनाये हैं। सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर आदि भी इस सूची में शामिल हैं।

बाकी बल्लेबाजों में से वीवीएस लक्ष्मण ने रणजी ट्रॉफी में 5534 और राहुल द्रविड़ ने 4874 रन बनाये हैं। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले एक अन्य बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम पर भी रणजी ट्राफी में केवल 5335 रन दर्ज हैं। रणजी ट्राफी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड वैसीम जाफर (8320 रन) के नाम दर्ज है।

तेंदुलकर ने 1988 में 15 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी में अपना पहला मैच खेला था। उन्होंने गुजरात के खिलाफ खेले गये इस मैच में नाबाद 100 रन बनाये थे। इसके बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में ज्यादा समय नहीं लगा और फिर रणजी ट्रॉफी में उनकी भागीदारी कम होने लगी।

तेंदुलकर ने 1994-95 में हालांकि पांच मैच खेले थे जिनमें उन्होंने पांच शतकों की मदद से 856 रन बनाये थे। रणजी ट्रॉफी में एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड लक्ष्मण के नाम पर है। उन्होंने 1999-2000 में 1415 रन बनाये थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें