DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेंदुलकर, द्रविड़ खिसके, ब्रेसवेल ने लगाई लंबी छलांग

पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान के बांग्लादेश के खिलाफ दोहरे शतक के दम पर 11 पायदान चढ़ने के कारण भारत के सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए।

गेंदबाजी में न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 26 साल बाद टेस्ट जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज डग ब्रेसवेल ने 50 पायदान की लंबी छलांग लगाई है। इसी मैच में शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई डेविड वॉर्नर की रैंकिंग में भी काफी सुधार हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होबार्ट तथा पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच चटगांव में समाप्त हुए टेस्ट मैच के बाद जारी रैंकिंग के अनुसार तेंदुलकर अब बल्लेबाजी रैंकिंग में सातवें जबकि द्रविड़ नौवें स्थान पर खिसक गए हैं।

चटगांव में नाबाद 200 रन बनाने वाले यूनिस के 11 पायदान चढ़कर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के साथ संयुक्त पांचवें स्थान पर काबिज होने के कारण इन बल्लेबाजों की रैंकिंग नीचे गिरी है। वीवीएस लक्ष्मण अब पाकिस्तानी कप्तान मिसबाह उल हक के साथ संयुक्त 14वें स्थान पर हैं जबकि वीरेंद्र सहवाग 19वें स्थान पर बने हुए हैं। गौतम गंभीर (30) और महेंद्र सिंह धौनी (38) की रैंकिंग में हालांकि एक-एक स्थान का सुधार हुआ है।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को लचर प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। माइकल हस्सी और रिकी पोंटिंग तीन-तीन पायदान नीचे क्रमश: 16वें और 35वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि कप्तान माइकल क्लार्क (18वें) को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शतक जड़ने वाले वॉर्नर (70) हालांकि लंबी छलांग लगाकर पहली बार शीर्ष 100 में शामिल हो गए हैं।

यूनिस के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज 12 पायदान ऊपर 47वें और असद शाफिक 20 पायदान ऊपर 63वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बांग्लादेश की तरफ से शानदार प्रदर्शन करने वाले नाजिमुददीन अपने पदार्पण मैच के बाद ही 64वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में कुमार संगकारा, जाक कैलिस और एलिस्टेयर कुक शीर्ष तीन स्थानों पर बने हुए हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में प्रज्ञान ओझा को छोड़कर भारतीय गेंदबाजों की रैंकिंग पर खास असर नहीं पड़ा है। ओझा अब दो स्थान नीचे 17वें स्थान पर खिसक गए हैं। भारतीय गेंदबाजों में ओझा के अलावा जहीर खान छठे, हरभजन सिंह 18वें और इशांत शर्मा 20वें शीर्ष बीस गेंदबाजों में शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में छह विकेट लेने वाले ब्रेसवेल हालांकि 50 स्थान की लंबी छलांग लगाकर 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्रेसवेल ने मैच में नौ विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैटिनसन भी 31 पायदान चढ़कर 41वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के स्पिनर अब्दुर रहमान को 13 स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 22वें स्थान पर हैं। डेल स्टेन, जेम्स एंडरसन और मोर्ने मोर्कल शीर्ष तीन गेंदबाजों में बने हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेंदुलकर, द्रविड़ खिसके, ब्रेसवेल ने लगाई लंबी छलांग