DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऋषिकेश में नयी ऊंचाइयां छू रहा है साहसिक पर्यटन

यदि आप भी अपने साहस को चुनौती देने की ख्वाहिश रखते हैं तो ऋषिकेश का रुख करिए। यहां बंजी जंपिंग का रोमांच से भरा खेल आपका इंतजार कर रहा है। उत्तराखंड के ऋषिकेश में यूं तो लोग यहां के धार्मिक स्थलों की सैर करने आते हैं लेकिन अब यह शहर साहसिक खेलों के केंद्र के तौर पर अपनी पहचान कायम करने में जुटा है।
 
90 के दशक में इस इलाके में रिवर राफ्टिंग और पर्वतों की चढ़ाई करना मशहूर था लेकिन अब स्थानीय कारोबारी दूसरे क्षेत्रों में भी अपने लिए बेहतर संभावनाएं देखकर बंजी जंपिंग के खेल में बाजार तलाश रहे हैं।

ऋषिकेश से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक रोमांच से भरा क्षेत्र मोहनचटटी गांव है। यहां कई साहसिक खेलों का आयोजन होता है लेकिन बंजी जंपिंग पर खास ध्यान दिया जाता है। सेना में अफसर रहे राहुल निगम के दिमाग से पैदा हुई इस तरकीब को उन्होंने अपनी एक कंपनी बनाकर जमीन पर उतारा । राहुल निगम की कंपनी जंपइन हाइटस में सेना में अपनी सेवाएं दे चुके जवानों की एक टीम है जो नियमित कामकाज संभालते हैं।

जंपइन हाइटस के कार्यकारी निदेशक कर्नल मनोज कुमार (सेवानिवृत) ने बताया इससे पहले बंजी पेशेवर तरीके से नहीं की जाती थी। इस विचार को अमल में लाने में चार साल लगे। हमने अक्टूबर 2010 में काम शुरू किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऋषिकेश में नयी ऊंचाइयां छू रहा है साहसिक पर्यटन