DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारी है भारतीय त्रिमूर्ति

रिकी पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 158 मैच में 12 हजार से अधिक रन बनाए हैं लेकिन इसके बावजूद सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की भारतीय त्रिमूर्ति अनुभव के मामले में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम से मीलों आगे है।

ऑस्ट्रेलिया यदि भारत के खिलाफ 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में समाप्त हुई टीम में खास बदलाव नहीं करता है तो फिर कई युवा खिलाड़ियों की मौजूदगी में भी भारतीय टीम उससे काफी अनुभवी होगी।

भारतीय टीम के अनुभव का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि होबार्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जो 11 सदस्यीय टीम खेली थी उसके नाम पर अभी 402 टेस्ट मैच में 27422 रन दर्ज हैं जबकि भारत के तेंदुलकर और द्रविड़ ने ही मिलकर 343 मैच में 28254 रन बनाए हैं। इन दोनों के नाम पर 87 शतक दर्ज हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के सभी खिलाड़ियों ने मिलकर 78 शतक जमाए हैं। इनमें से आधे शतक तो पोंटिंग ने लगाए हैं।

तेंदुलकर और द्रविड़ के साथ यदि मध्यक्रम के तीसरे बल्लेबाज लक्ष्मण को भी जोड़ने पर भारतीय त्रिमूर्ति के पास कुल 473 टेस्ट मैचों का अनुभव हो जाता है तथा उनके नाम पर 36,880 रन तथा 104 शतक दर्ज हो जाएंगे। शेन वॉटसन और शॉन मार्श यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करते हैं तब भी उसकी पूरी टीम के नाम पर 30 हजार से कम रन और केवल 81 शतक ही दर्ज होंगे।

समाचार पत्रों ने सलामी बल्लेबाज फिल हयूज को भी आड़े हाथों लिया है जो दो पारियों में केवल 24 रन बना पाये। द डेली टेलीग्राफ ने लिखा है कि उनका बाहर होना तय है और जब अगले सप्ताह चयन समिति की बैठक होगी तो लगता नहीं कि इस पर चर्चा होगी। उसे भारत के खिलाफ सीरीज के लिए किसी भी दशा में टीम में नहीं रखा जाना चाहिए।

द ऑस्ट्रेलियन ने लिखा है कि शीर्ष क्रम फिर से स्विंग गेंदबाजों के सामने नाकाम रहा। भारत ने यह बात अच्छी तरह से समक्ष ली होगी जो क्रिसमिस के बाद चार टेस्ट मैचों की सीरीज की तैयारी कर रहा है। टीम लगातार अस्थिर प्रदर्शन करती रही और वह गर्त में पहुंच गई है।

सिडनी मार्निंग हेरल्ड ने लिखा है कि ऑस्ट्रेलिया इन गर्मियों में अपनी ऐसी बल्लेबाजी लाइनअप के साथ महत्वपूर्ण सीरीज में उतर रहा है जिसके बल्लेबाज नहीं चल पा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारी है भारतीय त्रिमूर्ति