फोटो गैलरी

Hindi Newsआर्थिक वृद्धि 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान आरबीआई

आर्थिक वृद्धि 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: आरबीआई

रिजर्व बैंक ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में कुल मिलाकर घरेलू स्तर पर आर्थिक परिदृश्य पिछले साल के मुकाबले कुछ बेहतर रहेगा और 7.3 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि रहने का अनुमान...

आर्थिक वृद्धि 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान: आरबीआई
Tue, 17 Apr 2012 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक ने उच्च आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर लौटने के लिये आधारभूत परियोजनाओं, ऊर्जा, खनिज और श्रम क्षेत्र में आने वाली अड़चनों को दूर करने पर जोर देते हुए कहा है कि चालू वित्त वर्ष में कुल मिलाकर घरेलू स्तर पर आर्थिक परिदृश्य पिछले साल के मुकाबले कुछ बेहतर रहेगा और 7.3 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि रहने का अनुमान है।

बैंक की मंगलवार को यहां जारी वर्ष 2012.13 की मौद्रिक एवं ऋण नीति में कहा गया है कि वित्त वर्ष में सामान्य मानसून, कृषि क्षेत्र की वृद्धि मौजूदा रुझान के स्तर पर बने रहने और उद्योगों का प्रदर्शन पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहने की उम्मीद के साथ यह उम्मीद की जाती है कि सकल घरेलू उत्पाद में न्यूनतम 7.3 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की होगी।

हालांकि, केन्द्रीय बैंक ने इसके साथ ही सतर्क भी किया है कि वैश्विक संकट की स्थिति से पहले की आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने के लिये ढांचागत परियोजनाओं, ऊर्जा, खनिज और श्रम क्षेत्र में आने वाली अड़चनों और एकावटों को दूर करने पर जोर दिया है। बैंक ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ाने के लिये इन क्षेत्रों के समक्ष आने वाली अड़चनों पर ध्यान देना जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें