फोटो गैलरी

Hindi Newsजडेजा ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकार्ड

जडेजा ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकार्ड

बाएं हाथ के स्पिनर रविंदर जडेजा ने मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 रन पर पांच विकेट लेकर आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का नया भारतीय रिकार्ड...

जडेजा ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकार्ड
Tue, 11 Jun 2013 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बाएं हाथ के स्पिनर रविंदर जडेजा ने मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 रन पर पांच विकेट लेकर आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का नया भारतीय रिकार्ड बनाया। जडेजा ने सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ढाका में 38 रन देकर चार विकेट लिए थे। यही नहीं वह इंग्लैंड की सरजमीं पर किसी एकदिवसीय मैच में पांच विकेट लेने वाले केवल चौथे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले कपिल देव, रोबिन सिंह और वेंकटेश प्रसाद यह कारनामा कर चुके हैं।

जडेजा का प्रदर्शन ओवल में भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने चेतन शर्मा के 1986 में बनाए गए 25 रन देकर तीन विकेट के रिकार्ड को तोड़ा। इस बीच वेस्टइंडीज के आलराउंडर डेरेन सैमी ने भी अनोखा रिकार्ड बनाया। उन्होंने केमार रोच के साथ दसवें विकेट के लिए 51 रन की अटूट साझेदारी की। दिलचस्प यह है कि इसमें सभी 51 रन सैमी के बल्ले से निकले। यह वनडे में पहला अवसर है जबकि दसवें विकेट के लिए 50 रन से अधिक की साझेदारी में सभी रन एक बल्लेबाज ने बनाए।
 
यह साझेदारी केवल 27 गेंदों में बनी। यह दसवें विकेट के लिए दूसरी सबसे तेज अर्धशतकीय साझेदारी है। रिकार्ड न्यूजीलैंड के शेन बांड और लू विन्सेंट के नाम पर है जिन्होंने भारत के खिलाफ ऑकलैंड में 2003 में 20 गेंदों पर 52 रन जोड़े थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें